logo-image

Budget 2024: कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, 8वें वेतन आयोग की फाइल हुई तैयार

Budget 2024: देश का अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ 10 दिन शेष हैं. वित्त विभाग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक सभी बजट की तैयारियों में व्यस्त हैं.

Updated on: 21 Jan 2024, 09:48 PM

highlights

  • यदि आठवां वेतन आयोग शुरू होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा
  • सूत्रों का दावा बजट सत्र में ही 8वें वेतन आयोग को लेकर हो सकती है घोषणा 
  • 2023 में भी बजट सत्र के दौरान उठी थी जबरदस्त मांग

नई दिल्ली :

Budget 2024: देश का अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ 10 दिन शेष हैं. वित्त विभाग  के कर्मचारियों  से लेकर अधिकारियों तक सभी बजट की तैयारियों में व्यस्त हैं. बजट से पहले एक बार फिर 8वां वेतन आयोग की चर्चाएं गर्म हो गई हैं. दबी जुबान से विभाग से जुड़े अधिकारियों का भी मानना है कि बजट सत्र में आंठवा वेतन आयोग की घोषणा हो सकती है. यानि इस बार बजट में टैक्स की लिमिट बढ़ाए जाने के साथ 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission)शुरु करने की सूचना है. हालांकि आधिकारिक रूप से ऐसी कोई घोषणा अभी तक नहीं हुई है.. 

यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्ठा से बाजार में आया बूम, 1 लाख करोड़ से ज्यादा के कारोबार का अनुमान

2014 में लागू हुआ था 7वां वेतन आयोग
दरअसल, अभी तक कर्मचारियों को 7वां वेतन आयोग के आधार पर सैलरी मिलती है. 2014 से 7वां वेतन आयोग चल रहा है.  कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग हर 10 साल के बाद लागू किया जाता है. कर्मचारियों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि साल 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना की जाएगी. लेकिन कुछ हो नहीं पाया, अब जब बजट पेश होने में सिर्फ 10 दिन ही शेष बचे हैं तब फिर से 8वां वेतन आयोग की चर्चा  शुरू हो गई है.बताया जा रहा है कि 2026 तक इसे लागू किया जा सकता है.

1 फरवरी को पेश होगा देश का आम बजट
आपको बता दें कि इस बार आम बजट 1 फरवरी को पेश हो रहा है. इसी दिन राष्ट्रपित राज्यसभा और लोकसभा को संयुक्त रूप से संबोधित भी करेंगी. फिलहाल पूरी सरकार व देश राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा है. अयोध्या ही नहीं बल्कि पूरे देश मे दिवाली का माहौल है. चंद घंटों बाद ही राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी की संपन्न होगा. कार्यक्रम के बाद सरकार का पूरा ध्यान देश के आम बजट पर लगेगा.