logo-image

Budget 2024: कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, 8वें वेतन आयोग की उठने लगी मांग

Budget 2024: इस बार का आम बजट अन्य सालों से अहम रहने वाला है. क्योंकि बजट के तुरंत बाद देश के आम चुनाव का बिगुल बज जाएगा.इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बजट में 8वें वेतन आयोग को लागू किया जा सकता है.

Updated on: 10 Jan 2024, 03:14 PM

highlights

  • अभी तक कर्मचारियों को मिलता है 7वां वेतनमान
  • देश के आम चुनाव से पहले पेश होगा बजट, होंगी कई घोषणाएं
  • 2023 बजट के दौरान भी उठी थी 8वें वेतन आयोग की मांग

नई दिल्ली :

Budget 2024: इस बार का आम बजट अन्य सालों से अहम रहने वाला है. क्योंकि बजट के तुरंत बाद देश के आम चुनाव का बिगुल बज जाएगा.इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बजट में 8वें वेतन आयोग को लागू किया जा सकता है. हालांकि सरकार पिछले साल साफ कर चुकी है कि 8वें वेतन आयोग की अभी कोई प्लानिंग नहीं है. साथ ही अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन इसके बावजूद भी वित्त मामलों के जानकारों का मानना है कि इस बार सरकार कर्मचारियों को 8वां वेतन आयोग गठित कर बड़ा तोहफा दे सकती है..

यह भी पढ़ें : Lakshadweep Trip: लक्षद्वीप जाना होगा बेहद सस्ता, सिर्फ इतने में मिलेगा फ्लाइट टिकट

 हर दस साल में होता है बदलाव
आपको बता दें कि अभी तक कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी दी जाती है.  7वां वेतनमान आयोग 2014 में लागू किया गया था. जानकारी के मुताबिक वेतन आयोग प्रति 10 साल में लागू  किया जाता है. कर्मचारियों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि साल 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना की जाएगी. लेकिन किन्हीं कारणों से उस वक्त 8वें वेतन आयोग की चर्चा दब गई थी. अब जब बजट को लेकर महज 20 दिन ही शेष बचे हैं, ऐसे में फिर से एक बार 8वें वेतन आयोग की चर्चा जोर पकड़ रही है. 

1 फरवरी को पेश होगा बजट
जानकारी के मुताबिक 2024 का आम बजट इस बार 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. बजट में कई सेक्टर्स को लेकर अच्छी-खासी घोषणा होने की उम्मीद है. खासकर कृषि व रियल स्टेट सेक्टर के लिए सरकार ने एक बड़ा बजट तैयार किया है. इसके अलावा कई अन्य सेक्टर्स को भी बजट से बड़ी उम्मीद है. हालांकि वित्त मंत्री के पिटारे से क्या निकलेगा. ये तो उस वक्त ही पता चल सकेगा. अभी तो सिर्फ कयास ही लगाये जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि नौकरी पेशा लोगों को भी बजट में कुछ राहत मिलने की उम्मीदें जताई जा रही हैं. आपको बता दें कि आजकल में ही बजट को लेकर पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा.