logo-image
लोकसभा चुनाव

Budget 2024: बजट से पहले सरकार का बड़ा ऐलान, स्मार्ट फोन की कीमतों में होगी कटौती

Budget 2024 Announcement: जिसके कई दिनों से कयास लगाए जा रहे थे, आखिर सरकार ने आमजन की जरूरतों का ख्याल रखते हुए बड़ा फैसला लिया है.

Updated on: 31 Jan 2024, 12:56 PM

highlights

  • मोबाइल बनाने में यूज होने वाले पार्ट पर घटाई इंपोर्ट ड्यूटी
  • बैट्री कवर, जीएसएम एंटीना, मेन कैमरा लेंस और प्लास्टिक मिलेगा सस्ता
  • सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जनता को बताई वजह

नई दिल्ली :

Budget 2024 Announcement: जिसके कई दिनों से कयास लगाए जा रहे थे, आखिर सरकार ने आमजन की जरूरतों का ख्याल रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. आपको बता दें कि ये फैसला अंतरिम बजट से सिर्फ एक दिन पहले लिया गया है. आने वाले दिनों में आपको स्मार्ट फोन्स सस्ते मिलेंगे. मोबाइल में यूज होने वाले कंपोनेंट्स के लिए इंपोर्ट ड्यूटी को 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया है. जिसका सीधा असर स्मार्ट फोन्स की कीमतों पर पड़ने वाला है. सरकार के इस फैसले से आम जनता को काफी फायदा होने वाला है.

यह भी पढ़ें : UP के किसानों के आए अच्छे दिन, सरकार कर रही आर्थिक मदद

नोटिफिकेशन किया जारी
आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसमें साफ कहा गया है कि मोबाइल फोन के पार्ट्स जैसे बैक कवर, बैट्री कवर, जीएसएम एंटीना, मेन कैमरा लेंस और प्लास्टिक और मेटल्स की दूसरी मैकेनिकल आइटम्स पर इंपोर्ट ड्यूटी 5 से 10 फीसदी तक कम कर दिया गया है. यानि मोबाइल फोन्स की कीमतें भी लगभग 5 से 10 प्रतिशत तक कम हो जाएंगी. हालांकि ये घोषणा अभी नहीं की है कि कितनी फीसदी कीमतें कम होंगी. लेकिन पार्टस पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करके बड़ा संदेश दिया है. 

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Awas Yojana के तहत मिलेगा घर, सरकार ने जारी की लाभार्थियों की सूची

50 बिलियन डॉलर वैल्यू की होगी इंडस्ट्री
जानकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024 में लगभग 50 बिलियन डॉलर वैल्यू के मोबाइल फोन बनाने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसे अगले वित्तीय वर्ष में और बढ़ाने की अपील की जा रही है. वित्त वर्ष 2024 में निर्यात बढ़कर लगभग 15 अरब डॉलर और फिर वित्त वर्ष 2025 में 27 अरब डॉलर तक बढ़ने की संभावना है. एक्सपर्ट का मानना है कि देश की मोबाइल फोन इंडस्ट्री दुनिया में तहलका मचाने वाली है. एपल का कारोबार लगातार बढ़ रहा है. सैमसंग व अन्य स्मार्ट फोन्स की मैन्यूफेक्चरिंग भी काफी हद तक बढ़ गई है.