logo-image

Budget 2023-24: महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, किराये में मिलेगी 50% की छूट

Budget 2023-24: अगर आप महाराष्ट्र से हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि सरकार ने राज्य की सभी महिलाओं को बस के किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट देने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने 9 मार्च को राज्य का बजट पेश किया है (Budget 2023

Updated on: 17 Mar 2023, 04:41 PM

highlights

  • सरकार ने सुविधा को आज से लागू करने के दिये आदेश, सभी महिलाएं होंगी लाभांवित
  • MSRTC की सभी बसों में मिलेगा  50% की छूट का लाभ 
  • सरकार ने किया 2023-24 के लिए राज्य का बजट पेश

नई दिल्ली :

Budget 2023-24: अगर आप महाराष्ट्र से हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि सरकार ने राज्य की सभी महिलाओं को बस के किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट देने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने 9 मार्च को राज्य का  बजट पेश किया है (Budget 2023-24) जिसमें महिलाओं को किराए में छूट का प्रावधान किया गया है. उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस  MSRTC की सभी बसों के सफर के दौरान किराए में छूट की घोषणा की है. इसके अलावा भी राज्य की जनता के  लिए कई घोषणाएं बजट के दौरान की गई हैं..

यह भी पढ़ें : EPFO: अब पीएफ खाते का स्टेटस जानना हुआ आसान, Instagram पर मिलेगी पूरी डिटेल्स

17 मार्च से सुविधा शुरू 
आपको बता दें कि राज्य का बजट 9 मार्च को पेश किया गया था. जिसमें राज्य की सभी महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की थी. यह छूट 17 मार्च यानि गुरुवार से शुरू हो रही है. निगम के अधिकारियों को मुताबिक एमएसआरटीसी (MSRTC) को उम्मीद है कि महिला यात्रियों की संख्या लगभग 35-40 प्रतिशत के दायरे में होंगी. यही नहीं राज्य उन सीनियर सिटीजन को बिल्कुल फ्री यात्रा कराई जाएगी. जिनकी उम्र 75 साल के पार है. 

यह भी पढ़ें : Indian Railways: अब स्मार्ट होंगे देश के रेलवे स्टेशन, वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से होंगे लैस

महाराष्ट्र में 50 लाख यात्री रोजाना करते हैं सफर 
परिवहन विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में 15 हजार से अधिक सरकारी बसें हैं. इसमें रोजाना लगभग 40 लाख से ज्यादा लोग रोजाना सफर करते हैं.  जिनमें से लगभग 35 फीसदी महिलाएं सफर करती हैं. यही नहीं 75 साल से ज्यादा उम्र वाले यात्रियों की संख्या भी लगभग 1 प्रतिशत ही होगी.