logo-image

Budget 2021: बजट को आसान भाषा में समझने का ये है आसान तरीका

Budget 2021: सरकार ने यूनियन बजट मोबाइल ऐप (Union Budget Mobile App) को लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए आम जनता बजट की जानकारी आसानी से हासिल कर सकेगी.

Updated on: 01 Feb 2021, 03:18 PM

नई दिल्ली:

Budget 2021: अगर आप बजट को पढ़ना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसे ऐप की जानकारी दे रहे हैं जिसके जरिए आपको बजट से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जाएंगी. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार के बजट को पूरी तरह से पेपरलेस रखा गया है. सरकार ने यूनियन बजट मोबाइल ऐप (Union Budget Mobile App) को लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए आम जनता बजट की जानकारी आसानी से हासिल कर सकेगी. बता दें कि वित्त मंत्री ने हाल ही में इस ऐप को लॉन्च किया था.

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, घरेलू नेटवर्क पर 20 नई फ्लाइट शुरू करेगी SpiceJet

मोबाइल ऐप में केंद्रीय बजट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होंगे. इसके तहत वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर इसे बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग (डीजी), वित्त विधेयक आदि जैसे दस्तावेज उपलब्ध होंगे जो कि संविधान के अनुसार तय किए गए हैं.

मोबाइल ऐप पर ये कैटेगरी है उपलब्ध

1. बजट पत्रों का संक्षिप्त विवरण
2. मुख्य विशेषताएं
3. बजट भाषण
4. बजट एक नजर में
5. वार्षिक वित्तीय विवरण
6. वित्त विधेयक 
7. उपबंधों का व्याख्यात्मक ज्ञापन  
8. प्राप्ति बजट  
9. व्यय की रूप रेखा  
10. व्यय बजट   
11. अनुदानों की मांगें 
12. वृहद आर्थिक रूपरेखा विवरण
13.  मध्यावधिक राजकोषीय नीति विवरण
14. निर्गम परिणाम रूपरेखा 2021-23
15. 2020-2021 घोषणाओं के कार्यान्वयन की स्थिति

यह भी पढ़ें: 14 फरवरी से इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस में फिर से सफर का आनंद ले सकेंगे

www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं ऐप

ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन और आउट, बाईडायरेक्शनल स्क्रॉलिंग, कंटेंट और एक्सटर्नल लिंक की तालिका आदि के साथ उपयोगकर्ताओं के अनुकूल इंटरफेस उपलब्ध है। ऐप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है. साथ ही यह एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म में उपलब्ध होगा. यूनियन बजट मोबाइल ऐप को केंद्रीय बजट के वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप को आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है. बजट दस्तावेज, वित्त मंत्री द्वारा 1 फरवरी, 2021 को संसद में बजट भाषण पूरा होने के बाद मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे. (इनपुट पीआईबी)