News Nation Logo

Indian Railway-IRCTC: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, 14 फरवरी से इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस में फिर से सफर का आनंद ले सकेंगे

Indian Railway-IRCTC: आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए पहली कॉर्पोरेट ट्रेन, तेजस एक्सप्रेस के संचालन को फिर से शुरू करने के लिए सभी तैयार है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Jan 2021, 07:23:21 AM
Tejas Express Latest News

Tejas Express Latest News (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

Indian Railway-IRCTC: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित दो तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेनें - नई दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद को कोरोना के मद्देनजर बंद कर दिया गया था. अब रेलवे लगभग 10 महीने बाद 14 फरवरी 2021 से इन ट्रेनों को फिर से बहाल कर देगा. आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए पहली कॉर्पोरेट ट्रेन, तेजस एक्सप्रेस के संचालन को फिर से शुरू करने के लिए सभी तैयार है.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने शुरू की घर से ट्रेन तक सामान पहुंचाने की सुविधा, जानिए और फायदे

रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों का शुरू होगा संचालन
उन्होंने कहा, "दोनों ट्रेनें 14 फरवरी से परिचालन शुरू करने वाली हैं. आईआरसीटीसी ने कहा कि एक नए शेड्यूल के साथ रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है. बयान में कहा गया कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी दौर की तैयारी की है कि चल रही महामारी के बीच ट्रेनों ने एक बार सेवाओं और सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के स्तर के संदर्भ में लोगों की अपेक्षा से मेल खाना शुरू कर दिया. यह भी कहा गया है कि सभी सीटों के लिए बुकिंग प्रति सप्ताह चार दिनों के लिए खोली जाएगी, यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार.

यह भी पढ़ें: मुफ्त में LPG सिलेंडर बुक करने का सुनहरा मौका, जानिए कब तक है ऑफर

लखनऊ से नई दिल्ली का किराया है 870 रुपये
लखनऊ से नई दिल्ली का किराया 870 रुपये है और कानपुर से नई दिल्ली का किराया 780 रुपये है. उन्होंने कहा कि डायनेमिक किराया मूल्य निर्धारण पद्धति के तहत, अधिकतम किराया की अधिकतम 30 प्रतिशत तक 10 प्रतिशत वृद्धिशील सीमा होगी। किराया में और वृद्धि नहीं होगी. इस ट्रेन के लिए 30 दिनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) होगी. प्रत्येक तेजस एक्सप्रेस में 700 से अधिक यात्रियों की क्षमता होगी और यात्रियों को कोरोना सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी, जिसमें हैंड सैनिटाइजर की एक बोतल, एक मास्क और एक जोड़ी दस्ताने होंगे.

First Published : 30 Jan 2021, 07:22:23 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.