logo-image

EPFO पेंशनर्स को लेकर बड़ा अपडेट, 15,000 की लिमिट होगी खत्म

Employee Pension Scheme: अगर आप भी संगठित क्षेत्र सरकारी या गैर सरकारी कर्मचारी है ये तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार अब पेंशनर्स को लेकर बड़ा डिसिजन लेने वाली है.

Updated on: 13 May 2022, 04:08 PM

नई दिल्ली :

Employee Pension Scheme: अगर आप भी संगठित क्षेत्र सरकारी या गैर सरकारी कर्मचारी है ये तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार अब पेंशनर्स को लेकर बड़ा डिसिजन लेने वाली है. जानकारी के मुताबिक 15,000 की लिमिट अब खत्म होने जा रही है. जिसके बाद देश में नई पेंशन स्कीम लागू होगी. जिसके बाद कर्मचारियों को बड़ा फायदा हो जाएगा. आपको बता दें कि केंद्र सरकार जल्दी एम्प्लॉई पेंशन स्कीम (EPS) के तहत लगे कैप को हटा सकती है. फिलहाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है और जल्द फैसला आने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि 20,000 रुपए की बेसिक सेलरी पर कम से कम 8571 रुपए पेंशन का इजाफा होगा.

यह भी पढ़ें : 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के हो गए बंद, लोगों को हुई बड़ी परेशानी

आपको बता दें कि नौकरी करने वाला हर इंसान EPS का सदस्य बन जाता है. कर्मचारी की सैलरी का 12 प्रतिशत भाग EPF में जाता है. इतनी ही राशि उसकी कंपनी की ओर से भी दी जाती है. इसमें से एक हिस्सा 8.33 फीसदी EPS में भी जाता है. वर्तमान में 15 हजार रुपए की लिमिट तय की गई है. इसके अनुसार कुल पेंशन (15,000 का 8.33%) 1250 रुपए ही बनता है. अब नई पेंशन नीति के अनुसार ये 15 हजार वाली लिमिट खत्म होने वाली है. जिसके बाद कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा.

अधिकतम पेंशन 7,500 रुपए
कर्मचारी के रिटायर होने के बाद पेंशन की गणना करने के लिए अधिकतम वेतन 15 हजार रुपए ही माना जाता है. इस प्रकार से एक कर्मचारी को EPS के तहत अधिकतम पेंशन 7,500 रुपए मिल सकती है. लेकिनय यदि यह 15 हजार की लिमिट खत्म हो जाएगी, तो आपकी पेंशन का पैसा काफी बढ़ सकता है. हालाकि इसकी अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन उम्मीद है की इसी माह ये लिमिट समाप्त हो जाएगी. जिसके बाद कर्मचारियों को काफी फायदा हो जाएगा.