logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan Yojna से जुड़े किसानों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी पीएम निधि की 17वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 17वीं किस्त को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. हालांकि फिलहाल देश में आचार संहिता लगी है.

Updated on: 18 Apr 2024, 11:21 AM

highlights

  • 28 फरवरी को जारी हुई थी पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त
  • निधि के लाभार्थी बेसब्री से कर रहे 17वीं किस्त का इंतजार
  • क्योंकि प्रति तिमाही किसानों के खाते में क्रेडिट की जाती है किस्त

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 17वीं किस्त को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. हालांकि फिलहाल देश में आचार संहिता लगी है. इसलिए देश के संचालन की पूरी जिम्मेदारी चुनाव आयोग की है. लेकिन विभाग अपना काम सुचारू रूप से करते रहते हैं. इसलिए सूत्रों का दावा है कि पात्र किसानों को शॅाटलिस्ट करने का काम शुरू हो गया है. आचार संहित हटते ही सरकार को पात्र किसानों की सूची भेज दी जाएगी. आपको बता दें कि पिछली  बार करीब 3 करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया था. इसलिए बताया जा रहा है कि इस बार भी करोड़ों किसान योजना के लाभ से बाहर रहेंगे.. 

Bank Holiday: 19 अप्रैल को इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम

प्रति तिमाही होती है किस्त जारी
 दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजना है. योजना के तहत सालाना लघु एवं सिमांत किसानों को 6,000 रुपए की मदद सरकार द्वारा की जाती है. ये मदद प्रति तिमाही पात्र किसानों के खाते में भेजी जाती है. यही नहीं इस योजना की मानिटरिंग भी खुद पीएम मोदी करते हैं.  हाल ही में 28 फरवरी को योजना की 16वीं किस्त जारी की गय़ी थी. उस समय सरकारी नियमों का पालन न करने की वजर से लगभग 3  करोड़ लोगों को वंचित कर दिया गया था. अब बताया जा रहा है कि 17वीं किस्त को लेकर लाभार्थी किसानों की लिस्ट तैयार होने लगी है. यदि आप लाभार्थी  किसान हैं साथ ही आपने अभी तक भी ईकेवाईसी, भूलेख सत्यापन और आधार  से बैंक खाते को लिंक नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. अन्यथा इस  किस्त से भी आपको वंचित होना पड़ सकता है. 

इस बार देरी से आएगी किस्त
आपको बता दें कि देश में इन दिनों आम चुनाव चल रहे हैं. आचार संहिता लगी है, इसलिए इस बार 17वीं किस्त थोड़े विलंब से आएगी. क्योंकि 4 जून तक देश में आम चुनाव है.  उसके बाद नई सरकार के गठन में लगभग आधा जून बीत जाएगा. सूत्रों का दावा है कि जून लास्ट या जुलाई के प्रथम सप्ताह में पीएम निधि की 17वीं किस्त जारी होगी. हालांकि यदि चुनाव नहीं होते तो मई माह में ही किसानों के खाते में 17वीं किस्त क्रेडिट कर दी जाती . विभागीय सूत्रों का मानना है कि तब तक लाभार्थी किसानों की लिस्ट बनाई जा रही है.