logo-image

पुरानी पेंशन को लेकर आया बड़ा अपडेट, खाते में क्रेडिट होंगे इतने रुपए

Old Pension Scheme: अगर आप भी पुरानी पेंशन (OPS) का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, तो ये खबर आपको जरूर राहत देगी. क्योंकि केन्द्र सहित कई राज्यों के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट आया है.

Updated on: 30 Apr 2022, 03:49 PM

नई दिल्ली :

Old Pension Scheme: अगर आप भी पुरानी पेंशन (OPS) का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, तो ये खबर आपको जरूर राहत देगी. क्योंकि केन्द्र सहित कई राज्यों के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट आया है. आपको बता दें कि इसमें राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे बड़े राज्य भी शामिल हैं.  बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को भी इसका फायदा मिल सकता है. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) कर्मचारियों की डिमांड पर विचार कर रही है. केंद्र के कानून मंत्रालय (Ministry of Law and Justice) से ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme-OPS) को लेकर राय मांगी गई हैं.

यह भी पढ़ें : EPFO: अब पीएफ खाता धारकों को होगा 7 लाख रुपए का फायदा, जल्द कराएं ये जरूरी काम

ये कर्मचारी होंगे लाभांवित 
आपको बता दें कि जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे. कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय (Ministry of Personnel, Public Grievances and Pensions) में राज्य मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के मुताबिक, पुरानी पेंशन के मामले में कानून मंत्रालय से राय मांगी गई है. उनका जवाब मिलने के बाद रिपोर्ट वित्त मंत्रालय को सौंपी जाएगी. यदि ऐसा हुआ पुरानी पेंशन भाल होने पर कर्मचारियों के खाते में अच्छा-खासा धन क्रेडिट हो जाएगा.

दरअसल, राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने संसद में जानकारी देते हुए बताया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने पेंशन मामले को कानून मंत्रालय के अधीन कर दिया था. वित्तीय सेवा विभाग पेंशन ओर पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoP&PW) उन कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है, जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था और उन्हें पुरानी पेंशन योजना (OPS) के तहत कवर कर सकता है. हालाकि अभी मामले को कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.