logo-image

EPFO: अब पीएफ खाता धारकों को होगा 7 लाख रुपए का फायदा, जल्द कराएं ये जरूरी काम

EPFO Update: नौकरी पेशा लोगों के लिए पीएफ एक ऐसी कमाई होती है, जिसे वह सेविंग के रूप में देखता है. लेकिन बहुत से कर्मचारी ईपीएफओ (EPFO) द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं से अभी तक भी वंचित हैं.

Updated on: 28 Apr 2022, 08:28 PM

नई दिल्ली :

EPFO Update: नौकरी पेशा लोगों के लिए पीएफ एक ऐसी कमाई होती है, जिसे वह सेविंग के रूप में देखता है. लेकिन बहुत से कर्मचारी ईपीएफओ (EPFO) द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं से अभी तक भी वंचित हैं. आपको बता दें कि ईपीएफओ आपको 7 लाख रुपए (7 lakh rupees) का बीमा कवर भी देता है. यदि आपने अभी तक ई-नॅामिनेशन (e-nomination)नहीं कराया तो जल्द करा लें, अन्यथा 7 लाख का नुकसान आपको झेलना पड़ेगा. किसी ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स की अचानक मृत्यु होने की स्थिति में उसके खाते में जमा राशि को नॉमिनी को दे दिया जाता है. ऐसे में ईपीएफओ खाताधारकों (EPFO account holders) को नॉमिनी डिटेल्स के अपडेट रखने की सलाह देता है. इसलिए समय रहते ई-नॅामिनेशन करा लें ताकि आपको 7 लाख रुपए की सुविधा से वंचित न रहना पड़े.

यह भी पढ़ें: अब कर्मचारियों को सिर्फ 4 दिन जाना होगा ऑफिस, लेबर कोड़ को लेकर राज्यों की सहमति

e-nomination का नियम
EPFO अपने खाताधारकों को ई-नॉमिनेशन (EPF e-Nomination) की दाखिल करने की छूट देता है. खाताधारक अपने परिवार के किसी भी सदस्य को पीएफ नॉमिनी के रूप में नॉमिनेट कर सकता है. वहीं किसी पुराने नॉमिनेशन को भी रद्द किया जा सकता है. ईपीएफओ नॉमिनेशन करते वक्त खाताधारकों को नॉमिनी का नाम, आधार नंबर, एड्रेस प्रूफ, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर और नॉमिनी की स्कैन की गई पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी.

आपको बता दें कि (EPFO) अपने खाताधारकों को ई-नॉमिनेशन कराने की सलाह देता है. दरअसल, ई-नॉमिनेशन कराने से खाताधारकों को पूरे 7 लाख का लाभ मिलता है. ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर हर खाताधारक को 7 लाख का इंश्योरेंस कवर एम्प्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI Insurance cover) द्वारा दिया जाता है. ऐसे में अगर खाताधारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी खाताधारक का डेथ सर्टिफिकेट दिखाकर क्लेम ले सकता है.