logo-image

पेंशनर्स को बड़ी राहत, Life Certificate जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ी

Pensioners Alert: नए नियमों के मुताबिक पेंशनभोगी अब अपनी सुविधा और समय के हिसाब से किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करा सकते हैं.

Updated on: 02 Dec 2021, 03:21 PM

highlights

  • लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर किया गया
  • पहले लाइफ सर्टिफिकेट को जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2021 थी

नई दिल्ली:

Pensioners Alert: पेंशनभोगियों (Pensioners) के लिए जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है. लाइफ सर्टिफिकेट को जमा कराने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 कर दिया गया है. पहले लाइफ सर्टिफिकेट को जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2021 थी. आखिरी तारीख बढ़ने से अभी तक जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं कर सके पेंशनभोगियों को राहत मिलेगी. बता दें कि हर साल जमा होने वाले जीवन प्रमाण पत्र की वैलिडिटी एक साल की होती है. वैलिडिटी एक साल की होने की वजह से पेंशनर्स को हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना पड़ता था. अभी तक EPFO की ओर से जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने के लिए आखिरी तारीख तय की जाती थी. 

यह भी पढ़ें: बैंकिंग से जुड़े कामकाज पर पड़ेगा असर, 16 दिसंबर से दो दिन की हड़ताल

बता दें कि नए नियमों के मुताबिक पेंशनभोगी अब अपनी सुविधा और समय के हिसाब से किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं. इसके अलावा इसकी वैलिडिटी जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की तारीख से अगले एक साल तक मान्य होगी. मान लीजिए कि किसी पेंशनर ने जीवन प्रमाण पत्र 1 दिसंबर, 2021 को जमा करा दिया है तो उसकी वैलिडिटी 30 नवंबर 2022 तक मान्य रहेगी.

EPS95 के पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र को पेंशन संवितरण बैंक, सार्वजनिक सेवा केंद्र (CSC), आईपीपीबी/भारतीय डाकघर, निकटतम EPFO ऑफिस और उमंग ऐप के जरिए जमा करा सकते हैं. पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने के लिए पीपीओ नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल और आधार नंबर की जरूरत पड़ती है.