News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

जीवन प्रमाणपत्र (Life Certificate) को लेकर आई बड़ी खबर, PNB ने पेंशनर्स के लिए शुरू की बड़ी सुविधा

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) की ओर से जारी बयान के अनुसार इस पेपरलेस सबमिशन प्रक्रिया को वीडियो आधारित पहचान के साथ-साथ कंप्यूटर, GPS और माइक्रोफ़ोन सुविधा वाले कैमरे से लैस मोबाइल या टैब को शामिल करने के लिए डिजाइन किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Dec 2021, 11:39:54 AM
Pension: जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate)

Pension: जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) (Photo Credit: IANS)

highlights

  • केंद्र और राज्य सरकार के पेंशनभोगियों को मिलेगा फायदा 
  • V-CIP के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं 

नई दिल्ली:

पंजाब नैशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) में पेंशन अकाउंट (Pension Account) रखने वाले 11 लाख से ज्यादा पेंशनभोगियों को एक बड़ी राहत मिल गई है. दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक ने जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) को वीडियो कॉल के जरिए जमा करने की सुविधा को शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पेंशनभोगियों को इसका फायदा मिलेगा. पेंशनभोगी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए वीडियो आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (V-CIP) के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने का आज है आखिरी दिन, नहीं भरने पर देना पड़ सकता है 10 हजार रुपये तक जुर्माना
 
बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर और आधार नंबर से जुड़ा होना जरूरी
पंजाब नेशनल बैंक की ओर से जारी बयान के अनुसार इस पेपरलेस सबमिशन प्रक्रिया को वीडियो आधारित पहचान के साथ-साथ कंप्यूटर, GPS और माइक्रोफ़ोन सुविधा वाले कैमरे से लैस मोबाइल या टैब को शामिल करने के लिए डिजाइन किया गया है. बता दें कि ऐसे पेंशनभोगी जिनका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ होगा उन्हें ही इसका फायदा मिलेगा. पेंशनर्स को जीवन प्रमाणपत्र बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.pnbindia.in पर जाकर ऑनलाइन सेवाएं कैटेगरी के तहत वीडियो कॉल के जरिए जमा करना होगा.

यह भी पढ़ें: अगर ये गलती की तो नहीं मिलेगा PM किसान सम्मान निधि का पैसा

पेंशनभोगियों को अकाउंट नंबर और बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर दर्ज करना होगा. विवरण और आधार नंबर के सत्यापन के बाद पेंशनर्स बैंक अधिकारी के साथ वीडियो कॉल कर सकेंगे. सत्यापन सफल होने पर अनुरोध को मंजूरी दे दी जाएगी.

First Published : 31 Dec 2021, 11:31:43 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.