logo-image

EPFO पेंशन को लेकर बड़ी खबर, अब इन लोगों की पेंशन बढ़कर हो जाएगी 9000 रुपए

EPFO Update: किसानों के बाद अब केन्द्र सरकार संगठित क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारियों के हित में एक और शानदार फैसला सरकार लेने जा रही है. जिसे सुनकर आप भी खुशी से झूम उठेंगे. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने इसके संकेत दे दिए हैं.

Updated on: 18 Jun 2022, 10:05 PM

highlights

  • अब तक कर्मचारियों को ईपीएफओ पेंशन के रूप में मिलते थे 1000 रुपए 
  • श्रम मंत्रालय इसी माह लेकर सकता पेंशन बढ़ोतरी को लेकर मुख्य फैसला  

नई दिल्ली :

EPFO Update: किसानों के बाद अब केन्द्र सरकार संगठित क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारियों के हित में एक और शानदार फैसला सरकार लेने जा रही है. जिसे सुनकर आप भी खुशी से झूम उठेंगे. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने इसके संकेत दे दिए हैं. बताया जा रहा है कि (EPFO) पेंशन को बढ़ाकर अब 9000 रुपए कर दिया जाएगा. अब तक कर्मचारियों को ईपीएफओ पेंशन (EPFO Pension) के रूप में महज 1000 रुपए ही मिलते हैं. खबरों के मुताबिक जून माह होने वाली मीटिंग में श्रम मंत्रालय य़े ऐतिहासिक फैसला ले सकता है. जिसका लाभ देश के करोड़ों कर्मचारियों  (Millions of employees)को मिलेगा. हालाकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि मामले में सिर्फ औपचारिक ऐलान ही बाकी है.

यह भी पढ़ें: अब आम आदमी भी खरीद सकेंगे इलेक्ट्रिक कार, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा

खबरों के मुताबिक श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) इस बारे में फरवरी में होने वाली बैठक में फैसला ले सकता है. इसी बैठक में नए वेज कोड (New Wage Code) पर भी फैसला लिए जाने के कयास लग रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस अहम बैठक का मुख्य एजेंडा कर्मचारी पेंशन योजना के तहत मिनिमम पेंशन को बढ़ाया जाना है. आपको बता दें कि पेंशन पाने वाले लोग लंबे समय से न्यूनतम पेंशन बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं. इसको लेकर कई बार श्रम मंत्रालय की बैठक और चर्चा हो चुकी है. इसके अलावा इस पर संसद की स्थायी समिति ने भी इस संबंध में सुझाव दिए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि फरवरी की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लग सकती है.

जानें कितनी हो जाएगी पेंशन?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने मौजूदा न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 1,000 रुपये से 9,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की मांग की है, जबकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी या CBT इसे बढ़ाकर 6,000 रुपये कर सकता है. ईपीएफओ के पैसे को निजी कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश करने का विवादास्पद मुद्दा भी बैठक में चर्चा का विषय होगा. साथ ही 2021 -22 के लिए पेंशन फंड की ब्याज दर क्या हो, इस मुद्दे पर भी फैसला हो सकता है.