News Nation Logo
कोविड के खिलाफ लड़ाई में भी भारत और रूस के बीच सहयोग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 85 फीसदी पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है: मनसुख मंडाविया दिल्ली में इस साल डेंगू से अब तक 15 मरीजों की मौत बीते 6 साल में डेंगू से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा शाही ईदगाह मस्जिद की जगह पर भव्य श्रीकृष्ण मंदिर के निर्माण के लिए संकल्प यज्ञ किया गया CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

नवंबर में होंगे ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका 

सोमवार से नया महीना शुरू हो रहा है. त्योहारों के लिहाज से नवंबर का महीना काफी बड़ा है. इसके साथ ही कुछ बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं. इन बदलावों का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी गहरा असर पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Oct 2021, 03:20:33 PM
Money

नवंबर में होंगे ये 6 बड़े बदलाव (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सोमवार से नया महीना शुरू हो रहा है. त्योहारों के लिहाज से यह महीना काफी बड़ा है. इसके साथ ही कुछ बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं. इन बदलावों का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी गहरा असर पड़ेगा. इनमें कुछ बदलाव ऐसे भी हैं जिनका आपके जीवन पर गहरा असर पड़ेगा. कुछ बदलावों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. वहीं आपकी कमाई के नए रास्ते भी खुलेंगे. एक तरफ जहां बैंकिंग में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे तो वहीं आपको कुछ सहूलियतें भी मिलेंगी. इनमें पेंशन से जुड़े बदलाव भी शामिल हैं.   

स्पेशल ट्रेनों से घर जाना होगा आसान: दिवाली और छठ त्योहार को देखते हुए रेलवे ने कई नई स्पेशल ट्रेन शुरू की है. इन ट्रेनों को महीने में अलग-अलग तारीखों पर चलाया जाएगा. यह ट्रेनें मुख्य रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए चलेंगी.  

रसोई गैस हो सकती है महंगी : नवंबर के पहले सप्ताह में एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं. एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच चुका है. इस कारण इनकी कीमत में इलाफा हो सकता है.  

यह भी पढ़ेंः बाइकर्स के लिए IRCTC लाया नॉर्थ-ईस्ट टूर पैकेज, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

वॉट्सएप काम करना करेगा बंद: मैसेजिंग एप वॉट्सएप एक नवंबर से कुछ स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देगा. ऐसे में अगर किसी पुराने यानि आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर इसे चला रहे हैं तो यह काम करना बंद कर देगा. इन फोन कंपनियों में Apple से सैमसंग और सोनी जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं.  

पेंशनर्स को मिलेगी बड़ी राहत: एक नवंबर से SBI एक नई सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है. पेंशनर्स को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा. अब कोई भी पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेगा.  

निवेशकों के लिए शानदार मौका: नवंबर का महीना निवेशकों के लिए शानदार मौका लेकर आ रहा है. अगले महीने कई बड़ी कंपनियों के आईपीओ यानि आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) आ रहे हैं. ऐसे में आपके पास कमाई का शानदार मौका है. दरअसल, 1 नवंबर को पॉलिसी बाजार और 8 नवंबर से पेटीएम का आईपीओ खुलने वाला है. इसके अलावा 1 नवंबर से SJS एंटरप्राइजेज और सिगाची इंडस्ट्रीज का आईपीओ भी खुलेगा. नाइका कंपनी भी अपना आईपीओ लेकर आ रही है.   

बैंक में छुट्टी से बढेगी दिक्कत: अगर आपको अगले महीने बैंक से संबंधित जरूर काम हैं तो उसके लिए आपको थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. नवंबर में दिवाली और छठ की छुट्टियां हैं. इसके अलावा देश के कई राज्यों में अलग-अलग छुट्टी देखें तो कुल 17 दिन बैंक बंद रहेंगे.  

First Published : 30 Oct 2021, 03:20:33 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो