logo-image

नवंबर में होंगे ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका 

सोमवार से नया महीना शुरू हो रहा है. त्योहारों के लिहाज से नवंबर का महीना काफी बड़ा है. इसके साथ ही कुछ बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं. इन बदलावों का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी गहरा असर पड़ेगा.

Updated on: 30 Oct 2021, 03:20 PM

नई दिल्ली:

सोमवार से नया महीना शुरू हो रहा है. त्योहारों के लिहाज से यह महीना काफी बड़ा है. इसके साथ ही कुछ बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं. इन बदलावों का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी गहरा असर पड़ेगा. इनमें कुछ बदलाव ऐसे भी हैं जिनका आपके जीवन पर गहरा असर पड़ेगा. कुछ बदलावों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. वहीं आपकी कमाई के नए रास्ते भी खुलेंगे. एक तरफ जहां बैंकिंग में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे तो वहीं आपको कुछ सहूलियतें भी मिलेंगी. इनमें पेंशन से जुड़े बदलाव भी शामिल हैं.   

स्पेशल ट्रेनों से घर जाना होगा आसान: दिवाली और छठ त्योहार को देखते हुए रेलवे ने कई नई स्पेशल ट्रेन शुरू की है. इन ट्रेनों को महीने में अलग-अलग तारीखों पर चलाया जाएगा. यह ट्रेनें मुख्य रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए चलेंगी.  

रसोई गैस हो सकती है महंगी : नवंबर के पहले सप्ताह में एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं. एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच चुका है. इस कारण इनकी कीमत में इलाफा हो सकता है.  

यह भी पढ़ेंः बाइकर्स के लिए IRCTC लाया नॉर्थ-ईस्ट टूर पैकेज, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

वॉट्सएप काम करना करेगा बंद: मैसेजिंग एप वॉट्सएप एक नवंबर से कुछ स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देगा. ऐसे में अगर किसी पुराने यानि आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर इसे चला रहे हैं तो यह काम करना बंद कर देगा. इन फोन कंपनियों में Apple से सैमसंग और सोनी जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं.  

पेंशनर्स को मिलेगी बड़ी राहत: एक नवंबर से SBI एक नई सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है. पेंशनर्स को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा. अब कोई भी पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेगा.  

निवेशकों के लिए शानदार मौका: नवंबर का महीना निवेशकों के लिए शानदार मौका लेकर आ रहा है. अगले महीने कई बड़ी कंपनियों के आईपीओ यानि आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) आ रहे हैं. ऐसे में आपके पास कमाई का शानदार मौका है. दरअसल, 1 नवंबर को पॉलिसी बाजार और 8 नवंबर से पेटीएम का आईपीओ खुलने वाला है. इसके अलावा 1 नवंबर से SJS एंटरप्राइजेज और सिगाची इंडस्ट्रीज का आईपीओ भी खुलेगा. नाइका कंपनी भी अपना आईपीओ लेकर आ रही है.   

बैंक में छुट्टी से बढेगी दिक्कत: अगर आपको अगले महीने बैंक से संबंधित जरूर काम हैं तो उसके लिए आपको थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. नवंबर में दिवाली और छठ की छुट्टियां हैं. इसके अलावा देश के कई राज्यों में अलग-अलग छुट्टी देखें तो कुल 17 दिन बैंक बंद रहेंगे.