News Nation Logo

भारत बंद (Bharat Band 8 December 2020): जानिए किसे मिलेगी छूट और क्या रहेगा बंद

Bharat Band 8 December 2020: हाल में पारित तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने आठ दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Dec 2020, 11:18:16 AM
Bharat Band 8 December 2020

Bharat Band 8 December 2020 (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली:

Bharat Band 8 December 2020: केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में मंगलवार (8 दिसंबर 2020) को भारत बंद (Bharat Band) का ऐलान किया है.  वहीं दिल्ली के कुछ ऑटो और टैक्सी संघों ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में आठ दिसंबर को बुलाए गए 'भारत बंद' के समर्थन का फैसला किया है. भारत बंद के बीच 8 दिसंबर को क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा आइए इसको जानने को कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: किसान संगठनों के आपसी शक्ति प्रदर्शन का भी अखाड़ा बना किसान आंदोलन

8 दिसंबर को क्या-क्या रहेगा बंद
किसान नेता बलदेव सिंह के मुताबिक मौजूदा किसान आंदोलन सिर्फ पंजाब के किसानों का नहीं है बल्कि यह देशभर के किसानों का है. उन्होंने कहा कि हमने भारत बंद का आह्वान किया है और यह सुबह 8 बजे से लेकर शाम तक चलेगा. उनका कहना है कि इस दौरान दुकानें और कारोबार बंद पूरी तरह से बंद रहेंगे. इसके अलावा हरियाणा, पंजाब और राजस्थान की सभी मंडियों में कामकाज पूरी तरह से बंद रहेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शादी के कार्यक्रमों को बंद से छूट मिल सकती है. वहीं एंबुलेंस और आपातकालीन सेवाएं भी चालू रहेगी. 

यह भी पढ़ें: भारत बंद की तैयारी में जुटे किसान, आंदोलन के 'हाईजैक' होने से भी सहमे

स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि 8 दिसंबर को सुबह से शाम तक भारत बंद रहेगा. चक्का जाम शाम तीन बजे तक रहेगा. दूध-फल-सब्ज़ी पर रोक रहेगी. शादियों और इमरजेंसी सर्विसेज़ पर किसी तरह की रोक नहीं होगी.

कांग्रेस, टीआरएस, द्रमुक, शिवसेना समेत कई पार्टियों ने किया समर्थन का ऐलान
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी आंदोलन कर रहे किसान संगठनों के 'भारत बंद' के आह्वान का समर्थन किया है. गौरतलब है कि हाल में पारित तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने आठ दिसंबर को 'भारत बंद' का आह्वान किया है. कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, आम आदमी पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी समेत अनेक राजनीतिक दल पहले ही इस बंद को समर्थन का ऐलान कर चुके हैं. बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट में कहा था कि कृषि से सम्बंधित तीन नये कानूनों की वापसी को लेकर पूरे देश में किसान आन्दोलित हैं व उनके संगठनों ने आठ दिसम्बर को ’भारत बंद’ का जो एलान किया है, बसपा उसका समर्थन करती है. उन्होंने ट्वीट में केंद्र से किसानों की मांगें मानने की अपील भी दोहराई है. कांग्रेस, टीआरएस, द्रमुक, शिवसेना, सपा, राकांपा और आप ने भी भारत बंद के समर्थन की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: पूरी कैबिनेट के साथ सिंघु बॉर्डर जाएंगे अरविंद केजरीवाल, इंतजाम का लेंगे जायजा

दिल्ली में कुछ ऑटो, टैक्सी संघ मंगलवार के भारत बंद में शामिल होंगे
दिल्ली में आगामी मंगलवार को यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि शहर के कुछ ऑटो और टैक्सी संघों ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में आठ दिसंबर को बुलाए गए 'भारत बंद' के समर्थन का फैसला किया है. हालांकि, कई अन्य संघों ने किसानों के आंदोलन को अपना समर्थन देने के बावजूद सेवाएं सामान्य तौर पर जारी रखने का निर्णय लिया है. दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने एक बयान में कहा कि कई आटो-टैक्सी संगठन आठ दिसंबर के भारत बंद में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि किसानों को अपना समर्थन जताने के लिए विभिन्न बस एवं टैक्सी संगठनों के प्रतिनिधि रविवार को सिंघु बॉर्डर भी पहुंचे. (इनपुट भाषा)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Dec 2020, 11:12:56 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.