logo-image

अब इन बेटियों की हुई चांदी, खाते में आएंगे 50000 रुपए

bhagya lakshmi scheme:अगर आपके घर में बेटी का जन्म (birth of daughter)हुआ है और आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो बिल्कुल फ्री में 50000 रुपए पा सकते हैं. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Up government)ने भाग्य लक्ष्मी योजना (bhagya laxmi yojana)के

Updated on: 27 Jan 2022, 06:23 PM

highlights

  • पढ़ाई का खर्च अलग से देगी सरकार, सरकारी स्कीम के तहत करना होगा आवेदन 
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बेटियों के लिए चलाई थी यह खास स्कीम 
  • स्कीम चलाने का मुख्य उद्देश्य लिंगानुपात को बैलेंस करना है

नई दिल्ली :

bhagya lakshmi scheme: अगर आपके घर में बेटी का जन्म (birth of daughter)हुआ है और आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो बिल्कुल फ्री में 50000 रुपए पा सकते हैं. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Up government)ने भाग्य लक्ष्मी योजना (bhagya laxmi yojana)के नाम से राज्य में स्कीम चलाई थी. जिसका उद्देश्य राज्य में लिंगानुपात का सामान्य करना था. यही नहीं सरकार 50 हजार के रुपए के अलावा बेटी की पढ़ाई-लिखाई के खर्च की भी जिम्मेदारी लेती है. यदि आप भी स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार के कुछ नियम फॅालो करने होंगे, जिसके बाद बेटी के अकाउंट में 50 हजार रुपए तुरंत ही ट्रांसफर कर दिये जाएंगे.

यह भी पढ़ें : अब इन किसानों के आए अच्छे दिन, खाते में आएंगे 5000-5000 रुपए

भाग्य लक्ष्मी योजना क्या है ?
भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ गरीबी रेखा के नीचे यानी बीपीएल कार्ड धारकों को ही दिया जाता है. बेटी के जन्म से ही ये योजना एक्टिव हो जाती है और 21 साल की उम्र में मेच्योर हो जाती है. सबसे पहले बेटी के जन्म लेते ही मां को बेटी के लिए 5100 रुपए दिए जाते हैं, ताकि परवरिश में किसी तरह की दिक्कत ना हो. इसके साथ ही बीच-बीच में सरकार बेटी को पढ़ाई के लिए भी पैसे देती रहती है.   

ये है रजिस्ट्रेशन से जुड़ने का तरीका 
इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको किसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर सेंटर यानी ई-मित्र सेंटर में जाना होगा. खास बात ये है कि इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन भी बिल्कुल फ्री है. भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए किन दस्तावेजों की होगी जरूरत ?
इसके लिए आपके पास यूपी का निवास प्रमाण पत्र, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, घर के पते का प्रूफ, बैंक अकाउंट डिटेल्स होना जरूरी है.

ये रहेगा पैसे आने का शैड्यूल 
बेटी के जन्म पर सरकार 50,000 रुपए का बांड देती है. ये बांड 21 साल बाद मेच्योर होकर 2 लाख का हो जाता है.  
इसके अलावा बेटी की जन्म के समय उसकी परवरिश के लिए मां को 5100 रुपए अलग से दिए जाते हैं. बेटी के कक्षा 6 में आने पर उसके खाते में 3,000 रुपए डाले जाते हैं. कक्षा 8 में पहुंचने पर 5,000 रुपए का फायदा दिया जाता है. कक्षा 10 में पहुंचने पर बेटी के खाते में 7,000 रुपए डाले जाते हैं. कक्षा 12वीं में आने पर 8,000 रुपए का योगदान सरकार की ओर से दिया जाता है.