logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अब इन किसानों के आए अच्छे दिन, खाते में आएंगे 5000-5000 रुपए

पीएम किसान निधि PM KISAN nidhi)की तरह कुछ राज्य सरकारें भी अपने-अपने राज्य में किसानों को स्कीम के तहत आर्थिक मदद देने का काम करती है. आपको बता दें कि तेलंगाना (Telangana) राज्य की केसीआर सरकार (Telangana Government)किसानों को रायथुबंधु योजना (Rythu

Updated on: 27 Jan 2022, 05:31 PM

highlights

  • सरकार ने इसी माह खाते में पैसे ट्रांसफर करने की बनाई प्लानिंग 
  • वैसे तो 26 जनवरी तक पैसे किये जाने थे किसानों के खातों मे ट्रांसफर
  • लेकिन कुछ किसानों के खाते में 31 जनवरी तक पहुंच जाएगा पैसा 

नई दिल्ली :

पीएम किसान निधि PM KISAN nidhi)की तरह कुछ राज्य सरकारें भी अपने-अपने राज्य में किसानों को स्कीम के तहत आर्थिक मदद देने का काम करती है. आपको बता दें कि तेलंगाना (Telangana) राज्य की केसीआर सरकार (Telangana Government)किसानों को रायथुबंधु योजना (Rythu Bandhu Scheme)के तहत 5000-5000 रुपए की धनराशि खाते में ट्रांसफर करती है. स्कीम के तहत इस बार 63 लाख किसानों (63 lakh farmers)को यह मदद दी जानी थी. जिसे राज्य के चिंहित 63 लाख किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिया गया है. किसी कारणवस जिन किसानों के खातों में पैसे नहीं पहुंचे हैं. सरकार ने स्पष्ट किया है कि 31 जनवरी तक पैसा पहुंच जाएगा.  इस फंड से किसान राज्यभर में खेती के लिए जरूरी उपकरण खरीद सकेंगे.

यह भी पढ़ें : PM KISAN निधि की 11वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे पैसे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेलंगाना की केसीआर सरकार (Telangana KCR Government) ने आगामी रबी सीजन के लिए रायथु बंधु योजना के तहत अब तक राज्य के 62.99 लाख किसानों के बैंक खातों में 7,411.52 करोड़ रुपये जमा किए हैं. कृषि मंत्री एस. निरंजन रेड्डी ने कहा कि राज्य की प्रमुख योजना के तहत निवेश सहायता राज्य भर में 1,48,23,000 एकड़ को कवर करेगी.

बता दे कि रायथु बंधु योजना केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की तरह काम करती है. 2018 में शुरु हुई इस योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 10 हज़ार रुपये भेजती है. फसल के दोनों सीजन रबी और खरीफ शुरू होने से पहले सरकार 5-5 हजार रुपये किसानों के खाते में डालती है.वही इन किसानों को पीएम किसान योजना का भी लाभ मिलता है, ऐसे में इन किसानों के खाते में सालाना 16 हजार रुपए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा ट्रांसफर किए जाते है.