logo-image

रूस-यूक्रेन के हालात को देखकर घरेलू UPI ऐप पर भरोसा करना फायदेमंद

Russia-Ukraine War: बैंकिग सेवाओं के लिए अपनी निर्भरता विदेशी कंपनियों की बजाय घरेलू कंपनियों पर स्थापित करनी चाहिए. यूपीआई (UPI) तकनीक का प्रयोग आज हर दूसरा व्यक्ति सुरक्षित लेन-देन के लिए कर रहा है.

Updated on: 02 Mar 2022, 04:24 PM

highlights

  • युद्ध जैसे हालातों में पैसे के लेनदेन को लेकर कई तरह की दिक्कतें पैदा होती हैं
  • सुविधाजनक होने से यूपीआई से जुड़ी सेवाएं ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद

नई दिल्ली:

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध से हालात काफी खराब हो गए हैं. युद्ध की वजह से रूस और यूक्रेन (Ukraine Russia News) में बैंकिंग सेवाओं (Banking) पर काफी नकारात्मक असर पड़ा है. जानकारों का कहना है कि युद्ध की इस तरह की परिस्थितियों में कंपनियां विदेशों में अपनी सेवाओं को कभी भी बंद कर सकती हैं. ऐसे में ग्राहकों को घरेलू कंपनियों की सेवाओं पर भरोसा करने की जरूरत है. जानकार कहते हैं कि फंड ट्रांसफर जैसी सुविधाओं के लिए अपने देश की कंपनियों की सेवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़ेेंः Driving License Rules: ड्राइविंग लाइसेंस के इन नए नियमों को क्या आप जानते हैं? मिलते हैं कई फायदे

दरअसल, युद्ध जैसे हालातों में पैसे के लेन देन को लेकर कई तरह की दिक्कतें पैदा होती हैं, जिसकी वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि देश में यूपीआई (UPI) की सुविधा देने वाली घरेलू कंपनियां कौन-कौन सी हैं. बता दें कि सुविधाजनक होने की वजह से यूपीआई से जुड़ी सेवाएं ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं.

भीम ऐप
यह भारत सरकार का वित्तीय लेन-देन का ऐप है. इसे एनपीसीआई (NPCI) ने बनाया है. वित्तीय लेन देन के लिए यह एक सुरक्षित प्लेफॉर्म भारतीयों को मिलता है. भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी भीम (BHIM) ऐप के जरिए भी यूपीआई भुगतान कर सकते हैं. इस ऐप को 30 दिसंबर 2016 को भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था. लॉन्च किया गया था. भीम ऐप में सिर्फ भुगतान की ही सुविधा ही ग्राहकों को मिलती है.

यह भी पढ़ेेंः Indian Railways Holi Special Trains:होली पर रेल यात्रियों को बड़ी राहत, इन रूटों पर पहले ही शुरू हो जाएंगी स्पेशल ट्रेनें

फोन पे (PhonePe)
फोनपे ऐप पर यूजर्स की सुविधा के लिए 11 भारतीय भाषाएं उपलब्ध है, जिनकी मदद से यूपीआई ट्रांजेक्शन की जा सकती है. इस भारतीय ऐप के जरिए आप मोबाइल रिचार्ज, बिल का भुगतान, टैक्स सेविंग फंड्स में निवेश, इंश्योरेंस खरीदना, म्यूचुअल फंड में निवेश और सोने में निवेश भी कर सकते हैं. फोनपे के जरिए यूजर्स ओला कैब, रेडबस और फ्लाइट भी बुक कर सकते हैं.

पेटीएम (Paytm)
पेटीएम की मदद से ही यूपीआई भुगतान किया जाता है. वॉलेट को रिचार्ज करके उससे भी भुगतान कर सकते हैं. पेटीएम से लगभग हर तरह का भुगतान किया जा सकता है. पेटीएम से ऑनलाइन शॉपिंग के साथ ही छोटे विक्रेताओं द्वारा भी लेन-देन किया जा सकता है.

एसबीआई पे (SBI Pay)
यह एसबीआई (SBI) का यूपीआई ऐप है जो विशेष रूप से यूपीआई की आवश्यकताओं के लिए तैयार किया गया है. इस ऐप का लाभ यह है कि केवल बैंक के खाताधारक ही नहीं बल्कि अन्य लोग भी वीपीए का उपयोग करके पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं. इस ऐप का उपयोग करना आसान है और ऐप डाउनलोड करने के बाद कोई भी आसानी से सेवा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेेंः किराने का सामान इससे सस्ता कहीं नहीं, Amazon पर 45 फीसदी तक मिल रहा है डिस्काउंट

मोबिक्विक (Mobikwik)
मोबिक्विक को भी भारतीय भुगतान नेटवर्क के यूपीआई इंटरफेस में शामिल कर लिया गया है. मोबिक्विक के सभी ग्राहक अपने वॉलेट में पैसे जोड़ने के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं. इसमें डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, कैश पिकअप और कैश डिपॉजिट का उपयोग करके फंड ट्रांसफर जैसी विभिन्न सेवाएं उपलब्ध हैं. ई-वॉलेट सेवा प्रदाता ने विभिन्न ई-कॉमर्स व्यापारियों के साथ भी करार किया है. इसके अलावा भारत में घरेलू यूपीआई पेमेंट के अन्य विकल्प जैसे एक्सिस पे का इस्तेमाल यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं.