logo-image

UPI पैमेंट्स करते वक्त रहें सावधान, पलभर में अकाउंट हो जाएगा खाली

Online Payments Update : आजकल देश के ज्यादातर लोग डिजिटली पैमेंट (digital payment) पर भरोसा करने लगे हैं. केले बेचने वाला भी यूपीआई के माध्यम से पैमेंट (Payment through UPI)एक्सेप्ट कर रहा है.

Updated on: 17 Jan 2023, 05:23 PM

highlights

  • यूपीआई पेमेंट के फायदे के साथ हैं अनेकों नुकसान 
  • इन गलतियों को दोहराना पड़ सकता है महंगा 
  • सतर्क रहकर ही करें UPI के माध्यम से पैमेंट

नई दिल्ली :

Online Payments Update : आजकल देश के ज्यादातर लोग डिजिटली पैमेंट (digital payment) पर भरोसा करने लगे हैं. केले बेचने वाला भी यूपीआई के माध्यम से पैमेंट (Payment through UPI)एक्सेप्ट कर रहा है. लेकिन क्या आपको पता है एक छोटी सी गलती आपकी वर्षों की मेहनत से कमाई हुई रकम खाली कर देगी. इसलिए यूपीआई से पैमेंट करते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. अन्यथा नुकसान उठाने के लिए तैयार रहें.  कुछ जरूरी टिप्स को फॅालो करने से आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं. इसलिए सतर्क रहकर ही ऑनलाइन पैमेंट मोड़ को अपनाएं..

यह भी पढ़ें : Credit Card new Rule 2023: इन 7 चीजों की खरीद पर न करें क्रेडिट कार्ड से पैमेंट, पड़ेगा पछताना

UPI एड्रेस न करें शेयर
दरअसल, आपको यूपीआई पैमेंट करते वक्त डरना नहीं है, बल्कि कुछ सावधानी बरतनी हैं. जैसे आपको अपनी यूपीआई एड्रेस किसी को शेयर नहीं करना है. याद रहे आपका यूपीआई एड्रेस फोन नंबर, क्यूआर कोड या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) के बीच कुछ भी होना संभव है. इसलिए सावधान रहकर ही पैमेंट करें. किसी को भी अपने यूजर आइडी और पासवर्ड शेयर न करें. साथ ही  अपनी यूजर एप्लीकेशन तक पहुंचने की किसी को भी अनुमति न दें..

मजबूत पासवर्ड बनाएं 
आपको बता दें कि यदि आप ज्यादातर यूपीआई से ही पैमेंट करते हैं तो एक मजबूत स्क्रीन लॅाक सेट करें. Google Pay, PhonePe, Paytm, का यूज करते हैं तो पिन ऐसा बनाए जो किसी के पल्ले न पड़े. यानि आपका नाम या जन्मतिथि आदि पिन न बनाएं. हैकर्स इन्हीं से आपके पिन का अंदाजा लगाते हैं. साथ ही आपको अपना पिन समय-समय पर बदलते भी रहना चाहिए. क्योंकि कई बार अनजाने में कोई साथी आपको पिन डालते देख लेता है तो आपके साथ चीटिंग हो सकती है..

फेक कॉल भी अटैंड न करें
इन दिनों दिनभर में सैंकड़ों फेक कॅाल आती है. इन्हें अटैंड करना जरूरी नहीं है. इसलिए भूलकर भी किसी को अपने यूपीआई खाते से जुड़ी जानकारी शेयर नहीं करनी है. हैकर्स आम तौर पर या लिंक शेयर करते हैं या कॅाल कर आपकी डिटेल जानने की कोशिश करते हैं. कभी भी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए और न ही पिन या किसी अन्य जानकारी को किसी के साथ शेयर करना चाहिए.