logo-image

मई में इतने दिन तक बंद रहेंगे बैंक, समय रहते निपटा लें जरूरी काम

अगर आपको हाल-फिलहाल में कोई बैंक संबंधी जरूरी काम हैं तो तत्काल निपटा लें. क्योंकि मई में बैंक की लंबी छुट्टी पड़ने वाली है. हालाकि आज के समय में बैंक संबंधी ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी कई ऐसे काम हैं जो बिना बैंक जाए नहीं ह

Updated on: 27 Apr 2022, 04:25 PM

नई दिल्ली :

अगर आपको हाल-फिलहाल में कोई बैंक संबंधी जरूरी काम हैं तो तत्काल निपटा लें. क्योंकि मई में बैंक की लंबी छुट्टी पड़ने वाली है. हालाकि आज के समय में बैंक संबंधी ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी कई ऐसे काम हैं जो बिना बैंक जाए नहीं हो सकते. दरअसल, कोई नौकरीपेशा होता है तो कोई अपना काम करता है. ऐसे में लोग बैंक जाने के लिए समय निकालते हैं, ताकि बैंक से जुड़े जरूरी कामों को पूरा किया जा सके. आपको बता दें कि आरबीआई की तरफ से बैंकों की छुट्टियां जारी की गई है, जिसमें मई महीने में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. जिसके चलते कई ऐसे काम जो बैंक जाकर ही पूरे होंगे, वो निपट जाएंगे.

यह भी पढ़ें : शराब के शौकीनों को सरकार का तोहफा, यहां सिर्फ 95 रुपए में मिलेगी बोतल

मई में बैंक छुट्टियों की लिस्ट 
1 मई को मजदूर दिवस, महाराष्ट्र दिवस और रविवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. जबकि 2 मई को भगवान श्री परशुराम जयंती की छुट्टी कई राज्यों में हैं, जहां बैंक का अवकाश रहेगा. वहीं 3 मई को ईद-उल-फितर के कारण लगभग पूरे देश में छुट्टी रहेगी. साथ ही बसवा जयंती की वजह से कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 4 मई को ईद-उल-फितर की वजह से तेलंगाना में बैंक बंद रहेंगे. जबकि 8 मई को रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 9 मई को गुरु रवींद्रनाथ जयंती है, जिसकी वजह से पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे. साथ ही 14 मई को दूसरा शनिवार और 15 मई को रविवार की छुट्टी बैंकों में रहेगी.

16 मई को बुद्ध पूर्णिमा है, जिसके कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 22 मई को रविवार की छुट्टी रहेगी. दूसरी तरफ 24 मई को काजी नजरुल इस्लाम जन्मदिन होने की वजह से सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे. 28 तारीख को चौथा शनिवार पड़ रहा है, तो वहीं 29 मई को रविवार है. इसलिए इन दोनों दिन भी बैंकों में छुट्टी रहेगी.