News Nation Logo

आज से अक्टूबर में सिर्फ 5 दिन खुलेंगे बैंक, जल्दी निपटा लें काम

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Oct 2022, 06:51:45 PM
bank close

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अगले 15 दिनों में 10 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी
  • दिवाली व छठ पूजा के चलते सबसे ज्यादा दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली :  

Bank Holidays 2022: दिवाली माह शुरु हुए 15 दिन बीत गए हैं. इस माह सबसे ज्यदा बैंकों की छुट्टी होती है. आपको बता दें कि अगले 15 दिनों में महज 5 दिन ही बैंक खुलेंगे. यदि आपको भी कोई बैंक संबंधी काम है तो समय से निपटा लें. अन्यथा लटकने के पूरे चांस हैं. हालाकि अब ज्यदातर काम यूपीआई मोड में हो जाते हैं. लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे काम हैं. जो बिना बैंक जाएं संपन्न नहीं होंगे. हालाकि बैंको की छुट्टियां क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग डेट पर होती हैं. आइये जानते हैं अगले 15 दिनों की होलीडे लिस्ट.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: रेल यात्रियों को मिला दिवाली गिफ्ट, इन ट्रेनों में सफर के दौरान मिलेगा फ्री खाना

जानकारी के मुताबिक ये सभी छुट्टियां अलग-अलग राज्य के लिए हैं. क्योंकि RBI की गाइडलाइन के मुताबिक किसी राज्य में कोई त्योहार ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. साथ ही किसी राज्य में कोई त्योहार. हालाकि दिवाली और छठ पूजा ऐसे त्योहार हैं, जो सभी राज्यों में ज्यादातर मनाएं जाते हैं. आपको बता दें कि 18 अक्टूबर को कटि बिहू की वजह से गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे. वहीं 24 अक्टूबर को काली पूजा,दिवाली, लक्ष्मी पूजा की वजह से हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य शहरों में बैंक बंद रहने वाले हैं.

आरबीआई कैलेंडर के मुताबिक 25 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह भी ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. 26 अक्टूबर की बात करें तो भाई दूज की वजह से  अहमदाबाद, बेंगलुरू, बेलापुर, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, जैसे बड़े शहरों में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा  शिमला, शिलांग, नागपुर और मुंबई में भी 26 अक्टूबर को बैंक बंद  रहने वाले हैं. 27 अक्टूबर को चित्रगुप्त, भाईदूज त्योहार की वजह से  बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 28 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती की के चलते पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे.

First Published : 15 Oct 2022, 06:51:45 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.