logo-image

Bank Holidays In August 2021: इन शहरों में आज से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट

Bank Holidays In August 2021: रिजर्व बैंक की नोटिफिकेशन के मुताबिक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में कामकाज बंद रहता है.

Updated on: 19 Aug 2021, 02:13 PM

highlights

  • 19 अगस्त से लेकर 23 अगस्त तक देश के कुछ शहरों में बैंकों में अवकाश रहेगा 
  • हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में कामकाज बंद रहता है

नई दिल्ली :

Bank Holidays In August 2021: अगर आपको अगले 5 दिन में बैंकों से जुड़ा कोई कामकाज निपटाना है तो आपको यह खबर एक बार जरूर पढ़ लेनी चाहिए. बता दें कि 19 अगस्त से लेकर 23 अगस्त तक देश के कुछ शहरों में बैंकों में अवकाश रहेगा यानी लगातार 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि देश के सभी शहरों में बैंकों में अवकाश नहीं रहेगा. ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) के द्वारा अवकाश को लेकर जारी की गई लिस्ट को एक बार जरूर देख लीजिए. बता दें कि रिजर्व बैंक की नोटिफिकेशन के मुताबिक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में कामकाज बंद रहता है. RBI का यह नियम सभी निजी और सरकारी बैंकों के ऊपर लागू है. अगस्त के महीने में शनिवार, रविवार के अवकाश को मिलाकर कुल 15 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, घरेलू रसोई गैस के दाम बढ़े, जानिए कितनी बढ़ी कीमतें

अगले 5 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

19 अगस्त: मुहर्रम (अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर,  नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर)
20 अगस्त: मुहर्रम और पहला ओणम होने की वजह से बेंगलुरु,  चेन्नई, कोच्ची और केरल जोन में छुट्टी रहेगी।
21 अगस्त: थिरुवोणम की वजह से कोच्ची और केरल जोन में बैंकों में अवकाश
22 अगस्त: रक्षाबंधन और रविवार की वजह से बैंक में अवकाश
23 अगस्त: श्री नारायण गुरु जयंती (कोच्ची और केरल जोन)

महीने के आखिर में 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

28 अगस्त: चौथा शनिवार 
29 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
30 अगस्त: जन्माष्टमी  
31 अगस्त: श्री कृष्ण अष्टमी  (हैदराबाद)

यह भी पढ़ें: Airtel का शुरुआती प्रीपेड प्लान हुआ महंगा, जानिए कितने रुपये करने होंगे खर्च

RBI की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कितने दिन है सरकारी अवकाश

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) की आधिकारिक वेबसाइट पर छुट्टियों की पूरी लिस्ट को देखा जा सकता है. बता दें कि राज्यों के हिसाब से बैंकों (India Bank Holidays) में छुट्टियां होती हैं. बैंक के ग्राहक बैंकों (National Bank Holidays 2021) के अवकाश के बावजूद मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के जरिए बैंक (Holiday List) से जुड़े जरूरी कामों को निपटा सकते हैं.

बता दें कि बैंक की छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं. ऐसे में बैंकिंग से जुड़े कामकाज को निपटाने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx है.