logo-image

Banking: इस सरकारी बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका, 200 रुपए तक बढ़ाए डेबिट कार्ड के सर्विस चार्जेज

Service Charges Hike 2023: बजट (budget 2023) से पहले कई बैंकों ने ग्राहकों की जेब ढीली करने की प्लानिंग कर ली है. ताजा जानकारी के मुताबिक सरकारी क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara Bank)ने भी अपने सभी डेबिट कार्ड के सर्विस चार्जों में इजाफा कर दिया है.

Updated on: 16 Jan 2023, 08:24 PM

highlights

  • बढ़े हुए सर्विस चार्जेज 13 फरवरी से हो जाएंगे लागू, अकाउंट्स होल्डर की जेब पर पड़ेगा असर 
  • कुछ डेबिट कार्ड पर तो 1000 रुपए तक किये सालाना सर्विस चार्ज

नई दिल्ली :

Service Charges Hike 2023: बजट (budget 2023) से पहले कई बैंकों ने ग्राहकों की जेब ढीली करने की प्लानिंग कर ली है. ताजा जानकारी के मुताबिक सरकारी क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara Bank)ने भी अपने सभी डेबिट कार्ड के सर्विस चार्जों में इजाफा कर दिया है. बैंक नोटिफिकेशन के मुताबिक रिवाइज्ड सर्विस चार्ज 13 फरवरी से लागू कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि बैंक ने सालाना फीस से लेकर कार्ड के रिप्लेसमेंट, डेबिट कार्ड इनैक्टिविटी चार्ज (debit card inactivity charge) और मैसेज अलर्ट के चार्ज पर भी शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है.

यह भी पढ़ें : SBI: किसानों पर फिर मेहरबान हुई सरकार, अब गोदाम में रखी फसल पर मिलेगा लोन

बैंक इतना वसूलेगा एनुअल चार्ज 
बैंक नोटिफिकेशन के मुताबिक केनरा बैंक क्लासिक या स्टैंडर्ड कार्ड के लिए 23 फरवरी 2023 से 125 के स्थान पर 200 रुपए चार्ज करेगा. प्लेटिनम कार्ड के लिए 250 रुपए स बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है. वहीं बिजनेस कार्ड का सालाना चार्ज भी 300 के स्थान पर 500 ही कर दिया गया है. वहीं जानकारी के मुताबिक कुछ चुनिंदा कार्ड पर तो बैंक ने 1000 रुपए तक का सर्विस चार्ज लगाया है. हालांकि बताया जा रहा है कि 1000 रुपए वाले कार्ड पर कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें : Go First Airline: सिर्फ 1,199 रुपए में करिये हवाई सफर का सपना पूरा, बुकिंग हुई शुरू

डेबिट कार्ड बदलने के चार्जेज 
केनरा बैंक ने नई व्यवस्था में डेबिट कार्ड रिप्लेसमेंट चार्ज को जीरो से बढ़ाकर सीधे 150 रुपए कर दिया गया है.  वहीं बिजनेस व प्लेटिनम कार्डों के लिए रिप्लेशमेंट चार्जेज अभी तक 50 रुपए लगते थे. 13 फरवरी से इन पर भी 150 रुपए ही चार्जेज लगेंगे. वहीं  कार्ड इनैक्टिविटी चार्ज सभी कार्डों पर 300 रुपए एनुएली कर दिया गया है. मैसेज अलर्ट की बात करें तो अब प्रति ट्रांजेक्शन पर चार्ज लगेगा. अभी तक सिर्फ प्रति तिमाही ही मैसेज अलर्ट चार्ज देना होता था.