News Nation Logo
Banner

Bank Strike: बैंक से जुड़े कामों को निपटाने में देर न करें, हड़ताल के कारण हो सकती है मुश्किल 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 17 Nov 2022, 06:20:09 PM
Bank Strike

Bank Strike (Photo Credit: @ani)

highlights

  • शनिवार को देश के कई सरकारी बैंक हड़ताल पर जाने वाले हैं
  • बैंक की शाखाओं और कार्यालय का कामकाज प्रभावित हो सकता है
  • निजी बैंकों का इससे कोई लेनादेना नहीं है

नई दिल्ली :  

इस हफ्ते बैंक से जुड़े काम करने में आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी सूचना है कि शनिवार को देश के कई सरकारी बैंक हड़ताल पर जाने वाले हैं. बैंक कर्मचारियों की सबसे बड़ी संस्था ने हड़ताल का आह्वान किया है. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (All India Bank Employees Association) ने ये ऐलान किया है. पंजाब और सिंध बैंक कहना है कि अगर हड़ताल होती है तो बैंक कर्मी भी इसमें भाग ले सकते हैं. ऐसे में बैंक की शाखाओं और कार्यालय का कामकाज प्रभावित हो सकता है. ग्राहकों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. 

हड़ताल का कारण 

इस हड़ताल का मुख्य कारण है, बैंकों के कामकाज की आउटसोर्सिंग (Outsourcing). इसके विरोध में  ​शनिवार बैंकों के हड़ताल पर जाने की संभावना है. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) के महासचिव सी एच वेंकटचलम के अनुसार, हड़ताल से मुख्य बैंकों के कामकाज पर असर पड़ सकता है. हालांकि निजी बैंकों का इससे कोई लेनादेना नहीं है. 

ये भी पढ़े: SBI ग्राहकों को अब जेब करनी होगी और ढीली, ज्यादा चुकानी होगी EMI

अटक सकते हैं बैंक के ये काम 

हड़ताल के कारण बैंक में कई कामों पर असर पड़ सकता है. इन कामों में बैंकों में जमा, निकासी, चेक का भुनाना आदि प्रभावित हो सकता है. कई बैंकों ने पहले ही अपने ग्राहकों को 19 नवंबर को हड़ताल के बारे में सूचित कर दिया है. ऐसे में ग्राहकों के पास मात्र शुक्रवार का समय है. इस दौरान वे अपने कामों को निपाटा लें.

आउटसोर्सिंग का खतरा

बैंक के कामों में आउटसोर्सिंग को लेकर कहा जा रहा है कि इस तरह से गोपनीयता और जमा धन को लेकर जोखिम हो सकता है.  इस तरह से कुछ बैंक औद्योगिक विवाद कानून का भी उल्लंघन कर रहे हैं. श्रम अधिकारियों के हस्तक्षेप के बावजूद प्रबंधन सलाह को नकार रहा है.

First Published : 17 Nov 2022, 06:18:16 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.