News Nation Logo

SBI ग्राहकों को अब जेब करनी होगी और ढीली, ज्यादा चुकानी होगी EMI

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Nov 2022, 06:13:29 PM
sbi hikes mclr

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • एमसीएलआर को 0.10 फीसदी बढ़ाकर 8.05 फीसदी कर दिया गया
  • आरबीआई ने लगातार चौथी बार की एमसीएलआर में बढ़ोतरी

नई दिल्ली :  

SBI repo rate: भारतीय स्टेट बैंक से जुड़े ग्राहकों के लिए एक बार फिर बुरी खबर है. क्योंकि एसबीआई (SBI)ने अपनी रेपो रेट में इजाफा कर दिया है. आपको बता दें कि इस साल ये इजाफा तीसरी बार किया गया है. जिससे ग्राहकों को अब ज्यादा जेब ढीली करनी होगी. आरबीआई के मुताबिक एमसीएलआर (MCLR) में 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है. जिसका सीधा असर आपकी ईएमआई पर पड़ने वाला है. जानकारी के मुताबिक बढ़ी हुई दरें आज से यानि 15 नवंबर से लागू कर दी गई हैं. आइये जानते हैं कौन होगा ज्यादा प्रभावित.

इतनी बढ़ जाएगी  EMI
एक्सपर्ट अनुपम के मुताबिक एमसीएलआर में बढोतरी से ऑटो लोन, होम लोन और पर्सनल लोन महंगे हो जाएंगे. क्योंकि ये लोन मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड रेट के आधार पर होते हैं.  जानकारी के मुताबिक MCLR, 0.10 फीसदी बढ़ाकर क्रमश: 8.25 प्रतिशत कर दिया गया है. आपको बता दें कि अभी तक एमसीएलआर 7.95 प्रतिशत के आधार पर लोन की ईएमआई बनाई जाती थी. इसी साल आरबीआई ने एमसीएलआर में चौथी बार इजाफा किया है. जिससे ग्राहकों की जेब पर सीधा असर पड़ना तय माना जा रहा है.

HDFC ने भी बढ़ाई थी दरें 
आरबीआई (RBI) के मुताबिक 15 सितंबर को ही प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ने एमसीएलआर में बढोतरी की थी. आरबीआई के अनुसार एचडीएफसी ने  "बेंचमार्क दर ऋण की ब्याज दरों की गणना के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मानक दर को बढ़ाया था. जिसके बाद ग्राहकों की ईएमआई पर सीधा असर पड़ा था. अब एसबीआई के इस फैसले से ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. हालाकि बताया जा रहा है कि जिनका लोन पहले से चल रहा है उन पर एमसीएलआर का बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.

First Published : 15 Nov 2022, 06:13:29 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.