logo-image

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) के खाताधारक पासवर्ड बनाते समय इस रंग का रखें खास ध्यान

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) ने पासवर्ड को लेकर जानकारी साझा की है जिसके तहत पासवर्ड बनाने के समय ग्रीन मार्क का ध्यान रखना जरूरी है.

Updated on: 05 Apr 2021, 09:09 AM

highlights

  • पासवर्ड बनाने के समय ग्रीन मार्क का ध्यान रखना जरूरी है: बैंक ऑफ बड़ौदा   
  • बैंक के पासवर्ड को बनाते समय तीनों मार्क का ध्यान रखना चाहिए

नई दिल्ली:

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बैंक ने पासवर्ड को लेकर जानकारी साझा की है जिसके तहत पासवर्ड बनाने के समय ग्रीन मार्क का ध्यान रखना जरूरी है. हालांकि यह जानकारी सिर्फ बैंक ऑफ बड़ौदा के लिए ही नहीं बल्कि सभी बैंकों के ग्राहकों को ध्यान रखने की जरूरत है. अगर कोई भी बैंक खाताधारक इस बात का ध्यान नहीं रखता है तो उसका अकाउंट सिक्योर नहीं माना जाएगा. इस रिपोर्ट में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि बैंक ऑफ बड़ौदा के इस हरे रंग को लेकर जारी अलर्ट का क्या अर्थ है और पासवर्ड बनाने के समय इसका क्यों ध्यान रखना जरूरी है. तो आइए जानने की कोशिश करते हैं लाल, पीरा और हरे मार्क का क्या अर्थ है और इसको लेकर क्या ध्यान रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक नहीं रुकेंगी ट्रेनें, जानिए वजह

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्वीट के जरिए कहा है कि हरियाली सिर्फ धरती मां के लिए ही नहीं है बल्कि यह बैंकिंग पासवर्ड के ऊपर भी लागू है. बैंक ने कहा है कि पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए अपरकेस, लोवरकेस लेटर, स्पेशल कैरेक्टर्स और नंबरों का उपयोग करना चाहिए. गौरतलब है कि बैंक ने जिन रंगों का जिक्र किया है उसके जरिये इसकी जानकारी मिलती है कि आपका पासवर्ड कितना मजबूत है.

क्या है तीनों रंगों का मतलब
जानकारों का कहना है कि बैंक के पासवर्ड को बनाते समय तीनों मार्क का ध्यान रखना चाहिए. बैंकों की ओर से सलाह दी जाती है कि पासवर्ड को बनाते समय ग्रीन मार्क वाले पासवर्ड को ही बनाना चाहिए. पासवर्ड को बनाते समय अगर लाल मार्क आता है तो इसका मतलब है कि पासवर्ड कमजोर है और इसको ज्यादा मजबूत बनाने की जरूरत है. वहीं अगर पासवर्ड बनाते समय पीला मार्क आता है तो इसका अर्थ है कि यह एक औसत पासवर्ड है. वहीं अगर पासवर्ड को बनाते समय हरे रंग का मार्क आता है तो पासवर्ड काफी जटिल है और यह सबसे सही पासवर्ड है.