News Nation Logo

Bank Holidays March 2021: बैंकों से जुड़े जरूरी काम जल्द निपटा लीजिए, अगले कुछ दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays March 2021: महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के मौके पर 11 मार्च को बैंकों में अवकाश रहेगा. वहीं 13 मार्च से 16 मार्च के बीच लगातार चार दिन बैंकों में कामकाज बंद रह सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Mar 2021, 03:19:29 PM
Bank Holidays March 2021

Bank Holidays March 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • महाशिवरात्रि के मौके पर 11 मार्च को बैंकों में अवकाश रहेगा 
  • 13 मार्च से 16 मार्च के बीच लगातार चार दिन बैंक बंद रह सकते हैं
  • 11 मार्च से 16 मार्च के बीच सिर्फ 12 मार्च को बैंकों में कामकाज होगा 

नई दिल्ली:

Bank Holidays March 2021: मार्च यानि चालू वित्त वर्ष (Financial Year) का आखिरी महीना चल रहा है. इस वजह से मार्च में बैंकों से जुड़े काफी कामकाज रहते हैं ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़े जरूरी काम है तो उसे आज ही यानि 10 मार्च 2021 को निपटा लीजिए. दरअसल अगले पांच दिन तक बैंकों में कामकाज बंद रहने की संभावना है. महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के मौके पर 11 मार्च को बैंकों में अवकाश रहेगा. वहीं 13 मार्च से 16 मार्च के बीच लगातार चार दिन बैंकों में कामकाज बंद रह सकता है. 13 मार्च को दूसरा शनिवार और 14 मार्च को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी है. वहीं 15 मार्च और 16 मार्च को बैंक यूनियनों की ओर से हड़ताल बुलाई गई है, ऐसे में अगर हड़ताल हुई तो बैंकों में लगातार चार दिन तक बंद रह सकता है. 

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो ने कारोबारियों के लिए लॉन्च किया प्लान, मार्केट से 10 गुना सस्ती होंगी सेवाएं

15 मार्च और 16 मार्च को बैंकों में हड़ताल की संभावना
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन बैंक एसोसिएशन (Indian Banks Association-IBA) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियनंस (United Forum of Bank Unions-UFBU) ने 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक इस हड़ताल में 9 बैंक यूनियन हिस्सा ले सकते हैं. बैंकों के यूनियन ने निजीकरण के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया है.

सिर्फ 12 मार्च यानि शुक्रवार को बैंकों में होगा कामकाज 
11 मार्च से 16 मार्च के बीच सिर्फ 12 मार्च यानि शुक्रवार को बैंकों में कामकाज होगा. लंबी छुट्टी की वजह से शुक्रवार के दिन बैंकों में भारी भीड़ इकट्ठा हो सकती है. ऐसे बैंकों से जुड़े कोई काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लीजिए. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मार्च में बैंकों की छुट्टियों (Bank Holiday In March) की लिस्ट जारी कर दी है. मार्च में होली की वजह से बैंकों में लंबा अवकाश रहेगा. दरअसल, 27 मार्च को चौथा शनिवार और 28 मार्च को रविवार है. वहीं 29 मार्च और 30 मार्च को होली की छुट्टी है. 

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेंगी महंगाई भत्ते की बकाया किश्तें

RBI की वेबसाइट पर देखें मार्च के दौरान कितने दिन बंद रहेंगे बैंक 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI-Reserve Bank) की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर छुट्टियों की पूरी लिस्ट देखिए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Mar 2021, 03:17:35 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.