logo-image

Bank Holidays In July 2020: कृपया ध्यान दें, जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays In July 2020: शनिवार और रविवार की छुट्ठियों के अतिरिक्त रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जुलाई में कुल 12 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

Updated on: 02 Jul 2020, 09:38 AM

नई दिल्ली :

Bank Holidays In July 2020: जुलाई महीने में अगर कोई व्यक्ति बैंकों से कामकाज निपटाना चाहता है तो उसे बैंकों में होने वाली छुट्टियों पर भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. जुलाई के दौरान विभिन्न छुट्टियों (List Of Bank Holiday In July) की वजह से कई दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. बता दें कि इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार को भी शामिल किया गया है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि जुलाई में बैंकों में किस-किस दिन कामकाज बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बड़ी खबर, वन टाइम पासवर्ड के जरिए भी खोल सकते हैं NPS अकाउंट

बैंकों में कामकाज बंद रहने से पहले ही निपटा लें जरूरी काम
बुधवार यानि आज (1 जुलाई 2020) से जुलाई का महीना शुरू हो चुका है. ऐसे में आपको यह भी जानना बेहद जरूरी है कि इस महीने बैंकों में किस-किस दिन कामकाज बंद रहेगा, ताकि आपका कोई जरूरी काम प्रभावित नहीं हो.

यह भी पढ़ें: अब SMS के जरिये कर सकते हैं GST रिटर्न, जानें कैसे मिलेगा नई सर्विस का लाभ

इस दिन बैंकों में नहीं होगा कामकाज
सभी सरकारी और निजी बैंकों में कुछ छुट्टियां अनिवार्य रूप से होती हैं. बता दें कि महीने में आने वाले सभी रविवार और दूसरे-चौथा शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. 5, 12, 19 और 26 जुलाई को रविवार होने से बैंकों में अवकाश रहेगा, जबकि 11 जुलाई और 25 जुलाई को दूसरा और चौथा शनिवार होने से इस दिन बैंक बंद रहेंगे. शनिवार और रविवार की छुट्ठियों के अतिरिक्त रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जुलाई में कुल 12 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. सरकारी कैलेंडर के अनुसार अगस्त महीने में कई त्यौहार होने से बैंकों में अवकाश रहेगा. अगस्त में रक्षा बंधन और कृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार हैं.

पर्व/त्यौहार    तारीख
Beh Dienkhlam 8 जुलाई
Bhanu Jayanti 13 जुलाई
Ker Puja 14 जुलाई
U Tirot Sing Day  17 जुलाई
Drukpa Tshechi 24 जुलाई
बकरीद (Bakrid) 31 जुलाई

यह भी पढ़ें: यहां जानिए भारतीय स्टेट बैंक में कैसे खोलें पब्लिक प्राविडेंट फंड अकाउंट, पढ़ें पूरी खबर

जुलाई के दौरान कितने दिन बैंक बंद रहेंगे यहां (https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) देखिए पूरी लिस्ट.