News Nation Logo

यहां जानिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में कैसे खोलें पब्लिक प्राविडेंट फंड अकाउंट (Public Provident Fund), पढ़ें पूरी खबर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India-SBI) ग्राहकों के लिए पब्लिक प्राविडेंट फंड (PPF) अकाउंट खोलने के लिए ऑफलाइन सुविधा दे रहा है. SBI में PPF खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Jun 2020, 01:37:56 PM
State Bank Of India-SBI

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India-SBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

निवेशकों के लिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund-PPF) निवेश का एक बेहद सुरक्षित और बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें निवेश से निवेशकों को अच्छा रिटर्न भी मिलता है. निवेशकों को पीपीएफ में निवेश की रकम पर टैक्स छूट, मैच्योरिटी पर टैक्स-फ्री रिटर्न इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है. डाकघर या बैंक की शाखा में PPF अकाउंट को खुलवाया जा सकता है. वहीं कुछ बैंकों ने इसे ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खोलने की सुविधा शुरू कर दी है. हालांकि अभी भी कुछ बैंक इसकी सुविधा नहीं दे रहे हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India-SBI) ग्राहकों के लिए पब्लिक प्राविडेंट फंड (PPF) अकाउंट खोलने के लिए ऑफलाइन सुविधा दे रहा है. SBI में PPF खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं है. आप बैंक की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर निर्धारित प्रक्रिया पूरी करके PPF अकाउंट खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना से जुड़ा ये नियम 1 जुलाई से बदल जाएगा, जानिए कहीं आप पर भी तो नहीं पड़ रहा है असर

ऑफलाइन तरीके से भी खुलवा सकते हैं अकाउंट

निवेशकों को स्टेट बैंक (SBI) की शाखा में जाकर वहां Form A लेकर भरना होता है. निवेशकों को इसके अलावा जरूरी दस्तावेजों के साथ पैसा जमा करना होगा. बता दें कि अकाउंट खोलने के लिए Form A के साथ आपको कागजात (Documents) की फोटो कॉपी जमा करनी पड़ती है. डॉक्यूमेंट वास्तविक है कि नहीं इसके प्रमाण के लिए आपको इनकी ओरिजिनल कॉपी भी साथ में ले जानी पड़ेगी. फोटो कॉपी पर आपके हस्ताक्षर होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: जापान के रेस्टोरेंट में भी खुशबू बिखेरेगा उत्तर प्रदेश का ‘काला नमक चावल’

अकाउंट खोलने के लिए जरूरी कागजात

  • पीपीएफ अकाउंट खोलने का फॉर्म (फार्म ए)
  • नॉमिनी का फॉर्म
  • पासपोर्ट साइज की 2 फोटो
  • पैन कार्ड की कॉपी या फॉर्म 60-61
  • पहचान, पता प्रमाणित के लिए एक कागजात

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में चरम पर पहुंची महंगाई, एक दिन में 26 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

ऑनलाइन तरीके से भी खोल सकते है पीपीएफ अकाउंट
SBI में PPF Account खोलने की प्रक्रिया पूरी तरह से Online नहीं है. हालांकि, PPF account खोलने, उसे अपने saving account से लिंक कराने, PPF account से पैसा निकालने, loan लेने के लिए फॉर्म SBI की website पर उपलब्ध हैं. इस लिंक (www.onlinesbi.com/personal/reg_forms.html) पर जाकर आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इस सेक्शन में आपको Public Provident Fund Forms की सूची पर click करना है. पीपीएफ खाता खोलने के फॉर्म FORM-A (PPF OPENING).pdf पर क्लिक कीजिए. फॉर्म का प्रिंट निकालकर उसमें दी गई जानकारियों को भरकर बैंक में जमा करना होगा.

First Published : 27 Jun 2020, 01:37:56 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.