logo-image

Bank Holiday Today: ईद (Eid-Ul-Fitr 2020) के मौके पर आज सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंक बंद रहेंगे

Bank Holiday Today: ईद त्यौहार (Eid-Ul-Fitr 2020) को देखते हुए आज देश में सभी वाणिज्यिक बैंकों में कामकाज बंद रहेंगे. सभी बैंक मंगलवार को अपना सामान्य कामकाज फिर से शुरू करेंगे.

Updated on: 25 May 2020, 08:58 AM

नई दिल्ली:

Bank Holiday Today: ईद-उल-फितर (Eid-Ul-Fitr 2020) के मौके पर आज सोमवार यानि 25 मई को सभी सरकारी (Government Banks) और गैर सरकारी बैंक (Private Banks) बंद रहेंगे. ईद त्यौहार को देखते हुए आज देश में सभी वाणिज्यिक बैंकों में कामकाज बंद रहेंगे. सभी बैंक मंगलवार को अपना सामान्य कामकाज फिर से शुरू करेंगे. बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown 4.0) के दौरान आवश्यक सेवा के तौर पर बैंकिंग गतिविधियों को खुला रखा गया है. हालांकि आज ईद के मौके पर बैंकों में कामकाज बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन से खुदरा कारोबार को 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान, CAIT का बड़ा बयान

शेयर, करेंसी और कमोडिटी मार्केट में भी नहीं होगा कारोबार 

ईद-उल-फितर के मौके पर आज सोमवार यानि 25 मई को घरेलू शेयर बाजार (Share Market) और कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) में कामकाज बंद रहेंगे. आज फॉरेक्स मार्केट (करेंसी-Currency) में भी कारोबार नहीं होगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पूर्व की तरह मंगलवार को खुलेंगे. देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में आज दिन के सत्र में ट्रेडर्स कारोबार नहीं कर सकेंगे. हालांकि शाम के सत्र में MCX, NCDEX और BSE पर कारोबार खुला हुआ है और ट्रेडर्स शाम के सत्र में ट्रेडिंग कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Eid-Ul-Fitr 2020: ईद के मौके पर आज शेयर बाजार, कमोडिटी और करेंसी में नहीं होगा कारोबार

कोरोना वायरस से अबतक 3,867 लोगों की गई जान

बता दें कि कुछ बैंक कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण बैंकिंग के कार्यों में व्यवधान भी उत्पन्न हुए हैं. बैंको का कामकाज अब 31 मई यानि दिन रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने से बंद रहेगा. बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े एक लाख 31 हजार 867 पहुंच गए हैं जबकि 3867 लोगों अपनी जान गंवा चुके हैं. संक्रमितों के आंकड़े हर रोज बढ़ रहे हैं. इस बीच कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) के अलग-अलग चरणों में लगभग दो महीने बंद रहने के बाद देश भर में हवाई सफर (Flights) आज से शुरू हो गया है.