logo-image

Bank Holiday 2022: जुलाई 16 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, अटक सकते हैं जरूरी काम

Bank july Holiday 2022: अगर आपका बैंक संबंधी कोई जरूरी काम है तो आप जल्दी निपटा लें, वरना जुलाई में आपका काम फस सकता है. क्योंकि जुलाई माह में 16 दिनों तक बैंकों की छुट्टी रहने वाली है.

Updated on: 29 Jun 2022, 06:54 AM

नई दिल्ली :

Bank july Holiday 2022: अगर आपका बैंक संबंधी कोई जरूरी काम है तो आप जल्दी निपटा लें, वरना जुलाई में आपका काम फस सकता है. क्योंकि जुलाई माह में 16 दिनों तक बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. लोगों को बैंक संबंधी कई जरूरी कार्य होते हैं, जिस कारण से उन्‍हें बैंक जाने की आवश्‍यकता पड़ती है. ऐसे में अगर आप भी अगले महीने बैंक जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपको जान लेने चाहिए कि उस दिन आपका बैंक खुला रहेगा या नहीं? अगले महीने जुलाई 2022 में देश के बैंक आधे से अधिक महीने के लिए बंद रहने वाले हैं. इसलिए जरूरी काम की प्लानिंग आपको सोच-समझकर करनी होगी. 

यह भी पढ़ें : एक बार फिर किसानों की चमकी किस्मत, खाते में क्रेडिट होंगे 7000 रुपए

आपको बता दें कि बैंक की छुट्टियां भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से चार श्रेणियों के लिए तहत तय की जाती हैं. रिजर्व बैंक ने जुलाई माह के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है, जिसके अनुसार, जुलाई 2022 में शनिवार और रविवार के सात अवकाश पड़ रहे हैं. वहीं राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा, कुछ राज्यवार अवकाश भी दिए जा रहे हैं .सभी छुट्टियां अलग-अलग राज्‍यों और दिनों में पड़ रहीं हैं वहीं दूसरा चौथा शनिवार के अलावा रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. ऐसे में अगर आपको बैंक जाने की जरूरत पड़ती है तो इस कैलेंडर को देखकर ही जाएं.

ये रही जुलाई माह की बैंक छुट्टियों की लिस्ट 

1 जुलाई (शुक्रवार): रथ यात्रा (ओडिशा)
6 जुलाई (बुधवार): एमएचआईपी दिवस (मिजोरम)
5 जुलाई (मंगलवार) : गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन (जम्मू और कश्मीर)
7 जुलाई (गुरुवार): खारची पूजा (त्रिपुरा)
9 जुलाई (शनिवार): ईद-उल-अधा (बकरीद)/ दूसरा शनिवार
11 जुलाई (सोमवार): ईद-उल-अजहा (जम्मू और कश्मीर)
13 जुलाई (बुधवार): भानु जयंती (सिक्किम)
14 जुलाई (गुरुवार): बेन डिएनखलम (मेघालय)
16 जुलाई (शनिवार): हरेला (उत्तराखंड)
23 जुलाई (शनिवार): चौथा शनिवार
26 जुलाई (मंगलवार): केर पूजा (त्रिपुरा)
रविवार: 3 जुलाई, 10 जुलाई, 17 जुलाई, 24 जुलाई और 31 जुलाई