News Nation Logo

Bank Fraud: अब डेबिट कार्ड धारकों को भी लग सकता है चूना, RBI ने किया अलर्ट

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 19 Jul 2022, 06:07:02 PM
atm

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अन्य व्यक्ति से ना बताए अपना पिन नंबर
  • एटीएम में अंजान व्यक्ति की मदद पड़ सकती है महंगी
  • मेहनत की कमाई पलभर में हो सकती है खाली 

नई दिल्ली :  

Bank Fraud: आज के समय में हर किसी का बैंक अकांउट होता है औऱ हर कोई आज के समय में अपने पैसे को सेव करने के लिए बैंक का सहारा लेता है. पहले के समय में लोग बैंक में पैसे निकालने के लिए बैंक में लंबी लाइन लगाते थे और बैंक में घंटो लाइन लगाने के बाद तब कहीं जाकर आप पैसों को जमा करने के लिए फॉर्म भरते है. उसके बाद जाकर आप अपने पैसे प्राप्त कर पाते है. लेकिन बदलते समय के साथ अब बैंक की स्लिप की जगह एटीएम कार्ड ने ले ली है. आज के समय में हर कोई अपना समय बचाने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करता है. एटीएम के माध्यम से अब लोगों के लिए बैंक से पैसे निकालना बेहद आसान हो गया है. 

यह भी पढ़ें : GST Update: खाने-पीने की इन 14 चीजों पर नहीं लगेगा GST, वित्त मंत्री ने की घोषणा

पड़ सकता है महंगा
जिसके वजह अब लोगों को बैंक से पैसे निकालने के लिए अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा. लेकिन जैसे जैसे एटीएम कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है, वैसे वैसे अब डेबिट कार्ड से जुड़े फ्रॉड भी सामने आ रहे है. अब जालसाज डेबिट कार्ड के माध्यम से अब लोगों को ठगने लगे हैं. जालसाजों से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिसे आप डेबिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड से खुद को बचा सकते हैं.यहां हम आपको फ्रॉड से बचने के लिए पांच तरीके बताएंगे. सबसे पहले आप अपने डेबिट कार्ड किसी को न दें और ना ही किसी भी अन्य व्यक्ति को अपना पिन नंबर न बताए. अगर आप किसी भी अन्य व्यक्ति को अपना डेबिट कार्ड या पिन देते है तो आपकी मेहनत की कमाई को कोई भी चुराया जा सकता है.

कुछ लोग अपने डेबिट कार्ड के पिन नंबर को याद रखने के लिए अपने मोबाइल फोन या डायरी में लिख लेते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए आपको अपने डेबिट कार्ड के पिन नंबर को अपने दिमाग में याद करके रखना होगा ऐसा करने से आप जालसाजों के फ्रॉड से बच सकते है. किसी भी बैंक का कर्मचारी, बैंक कस्टमर केयर कभी भी आपसे डेबिट कार्ड का नंबर और पिन नहीं मागंते है. अगर कोई भी व्यक्ति आपको कॉल करके आपसे डेबिट कार्ड का नंबर औऱ पिन नंबर मागंता है तो आपको नहीं बताना चाहिए. 

अंजान की मदद पड़ सकती है महंगी 
अक्सर आप पैसे निकालने के लिए एटीएम जाते होगें अगर एटीएम में पैसे निकालते समय कोई दिक्कत आए तो आपको बैंक कर्मी या फिर गार्ड की ही मदद लेनी चाहिए. कई लोग किसी अंजान व्यक्ति की मदद ले लेते है ऐसा आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके डेबिट कार्ड की जानकारी दूसरे व्यक्ति को हो जाएगी. जिसे फ्रॉड का खतरा बढ़ सकता है. आज के समय में हर कोई शॉपिंग करने के लिए अपने डेबिट कार्ड की ही मदद लेता है. शॉपिंग में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल विश्वसनीय वेबसाइट पर करें औऱ साथ ही किसी भी अन्य वेबसाइट पर अपना डेबिट कार्ड नंबर औऱ पिन नंबर सेव न करें .

First Published : 19 Jul 2022, 06:07:02 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.