News Nation Logo

कोरोना का कहर, अब इस राज्य में बैंकों की शाखाएं 2 बजे दिन तक ही खुलेंगी

तमिलनाडु में कोविड-19 स्थिति के आधार पर 30 अप्रैल के बाद समय के बारे में समीक्षा की जाएगी. राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति-तमिलनाडु (एसएलबीसी-टीएन) ने शनिवार को राज्य में अपने सदस्य बैंकों को कई दिशानिर्देश जारी किए.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Apr 2021, 07:13:32 AM
अब इस राज्य में बैंकों की शाखाएं 2 बजे दिन तक ही खुलेंगी

अब इस राज्य में बैंकों की शाखाएं 2 बजे दिन तक ही खुलेंगी (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक बैंकों की शाखाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच ही कार्य करेंगी
  • तमिलनाडु (एसएलबीसी-टीएन) ने राज्य में अपने सदस्य बैंकों को कई दिशानिर्देश जारी किए

चेन्नई :

Coronavirus (Covid-19): तमिलनाडु में कोविड-19 से संक्रमण के मामलों में अचानक उछाल आने के बाद संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए बैंकों की कार्य अवधि घटाई गई है. 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक बैंकों की शाखाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच ही कार्य करेंगी. राज्य में कोविड-19 स्थिति के आधार पर 30 अप्रैल के बाद समय के बारे में समीक्षा की जाएगी. राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति-तमिलनाडु (एसएलबीसी-टीएन) ने शनिवार को राज्य में अपने सदस्य बैंकों को कई दिशानिर्देश जारी किए. इसके अलावा, एसएलबीसी-टीएन ने कहा है कि स्थानीय प्रशासन के परामर्श से जहां भी संभव हो, क्लस्टर आधारित कामकाज अपनाया जाएगा. जो शाखाएं नियमित रूप से भारी भीड़ का सामना कर रही हैं, वे लीड जिला प्रबंधक के माध्यम से भीड़ प्रबंधन के लिए पुलिस की मदद लेंगी.

यह भी पढ़ें: Alert: मई में कई बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

जिन बैंकों के कर्मचारियों का जनता से सीधा संपर्क नहीं है, उनके प्रशासनिक/क्षेत्रीय कार्यालयों के कामकाज के घंटों में कोई बदलाव नहीं होगा. 

अन्य लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय 
सह-रुग्णता की स्थितियों, गर्भवती महिलाओं, नेत्रहीन विकलांगों को संबंधित बैंकों के संबंधित अधिकारियों द्वारा घर से काम करने का विकल्प दिया जा सकता है. आधार नामांकन केंद्र के कार्यो को निलंबित कर दिया जाएगा. घोषित विशेष क्षेत्रों में कामकाज, यदि कोई हो, सक्षम अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा. बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि बैंक एटीएम/कैश डिपॉजिट मशीन/कैश रिसाइकलर्स जैसे सभी वैकल्पिक वितरण चैनल कार्य करते रहेंगे. बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट्स सेवाएं हर समय पूरी तरह से कार्यात्मक होनी चाहिए. बैंक अपने सभी पात्र कर्मचारियों को अपने लिए और साथ ही अपने परिवार के सदस्यों के लिए टीकाकरण सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

यह भी पढ़ें: किचन में दिखेंगे नए खूबसूरत गैस सिलेंडर, सेफ्टी के साथ मिलेंगे ये फीचर्स

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए अन्य सभी प्रक्रियाओं- जैसे फेस मास्क का उपयोग, नियमित अंतराल पर हाथों को धोना, शारीरिक दूरी बनाए रखना आदि का कड़ाई से पालन किया जाएगा. सदस्य बैंकों से अनुरोध है कि वे अपने ग्राहकों को समझदारी दिखाने के लिए प्रोत्साहित करें और वैकल्पिक रूप से वितरण चैनलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें/ शारीरिक रूप से शाखाओं में जाने के बजाय डिजिटल लेनदेन का विकल्प चुनें.

First Published : 26 Apr 2021, 07:11:46 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो