News Nation Logo

Bank acount खाली फिर भी मिल जाएंगे 10000 रुपए, जानें डिटेल्स

आपके खाते में पैसे खत्म हो गए हैं. साथ ही पैसों की काफी जरुरत है तो घबराने की जरुरत नहीं है. क्योंकि सरकार ने जन-धन खातों पर ओवरड्राफ्ट सुविधा शुरु की है. जिसके तहत आपको खाते में जीरो बैंलेंस होने पर भी 10 हजार रूपए मिल जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 13 Nov 2021, 07:23:35 PM
aco

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • जन-धन खाता धारकों को मिलेगा योजना का लाभ 
  • योजना के तहत 10 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल जाएगी 
  • बिना शर्त के मिल जाएंगे 2 हजार रूपए 
     

नई दिल्ली :

आपके खाते में पैसे खत्म हो गए हैं. साथ ही पैसों की काफी जरुरत है तो घबराने की जरुरत नहीं है. क्योंकि सरकार ने जन-धन खातों पर ओवरड्राफ्ट सुविधा शुरु की है. जिसके तहत आपको खाते में जीरो बैंलेंस होने पर भी 10 हजार रूपए मिल जाएंगे. ताजा जानकारी के मुताबिक दस हजार रुपए की साहयता के लिए आपको कुछ जरुरी ओपचारिकता पूरी करनी होगी. इसके अलावा दो हजार रुपए लेने के लिए आपका बिना शर्त के सुविधा का लाभ मिल सकेगा. पहले ये रकम 5 हजार रुपए थी. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. वहीं, इस अकाउंट के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होगी. वहीं, बिना शर्तों के 2 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट मिलती है.

यह भी पढें :15 दिसंबर को इन किसानों के खाते में आएगा इतना पैसा, PM किसान सम्मान निधि धनराशि हुई दोगुनी

दरअसल, साल 2014 में केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना शुरु की थी. जिसे चलते हुए लगभग सात साल बीत चुके हैं. योजना के तहत गरीब लोगों बैंक से साथ जोड़ा जाना था. जिसके तहर आम आदमी के जीरो बैलेंस अकाउंट खोले गए. आपको बता दें कि योजन के तहत अब तक करीब 40 करोड़ बैंक खाते खोले गए. यही नहीं इन खातों पर बीमा सहित अन्य सुविधाएं भी आम आदमी को दी जाती है. इन्हीं खातों में ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ आम आदमी को मिल रहा है. जिसकी रकम बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई है. इसके तहत आपके जन-धन अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ आपको मिल सकता है.

यह सुविधा एक तरह से छोटी अवधि के लोन की तरह है. पहले ये रकम 5 हजार रुपए थी. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. वहीं, इस अकाउंट के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होगी. वहीं, बिना शर्तों के 2 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट मिलती है. पात्र लोग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

First Published : 13 Nov 2021, 07:22:39 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.