logo-image

Bank acount है खाली, फिर भी निकाल सकते हैं 10,000 रुपए

Bank Overdraft Facility: कई बार हर व्यक्ति के जीवन में ऐसा समय जरूर आता है. तब उसके पास पैसा नहीं होता. बैंक अकाउंट भी निल हो जाता है. साथ ही उसे पैसे की बहुत जरूरत होती है. ऐसी ही जरूरतें पूरी करने के लिए बैंकों में ओवरड्राफ्ट (overdraft)सुविधा शुरू

Updated on: 19 Apr 2023, 02:42 PM

highlights

  • सरकार जरूरत के समय पैसे न होने पर देती है धन निकासी की सुविधा 
  • देश के ज्यादातर बैंकों में मिलती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा

नई दिल्ली :

Bank Overdraft Facility: कई बार हर व्यक्ति के जीवन में ऐसा समय जरूर आता है. तब उसके पास पैसा नहीं होता. बैंक अकाउंट भी निल हो जाता है. साथ ही उसे पैसे की बहुत जरूरत होती है. ऐसी ही जरूरतें पूरी करने के लिए बैंकों में ओवरड्राफ्ट (overdraft)सुविधा शुरू की थी. ताकि जरूपतमंद लोग अपना काम कर सकें. खासकर ये सुविधा जनधन अकाउंट (Jan Dhan accounts) पर गरीब तबके के लोगों को दी जा रही है. ओवरड्राफ्ट सुविधा से आपको 10,000 रुपए तब भी मिल जाएंगे. तब आपके खाते में एक भी रूपय़ा नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें : RBI: अब इन बैंकों के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, चुकानी होगी अधिक EMI

ओवरड्राफ्ट की बढ़ाई रकम 
केन्द्र सरकार ने सन 2014 में जनधन खाते खोलने की परिक्रिया शुरू की थी. आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल 40 करोड़ से ज्यादा खाते जनधन के तहत खोले जा चुके हैं. आपको बता दें कि ये ऐसे खाते हैं, जिन पर कई सुविधाएं खाता धारक को सरकार की ओर से दी जाती है.  आपको बता दें कि इन्हीं खातों में ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ आम आदमी को मिल रहा है. पहले ओवरड्राफ्ट के तहत सिर्फ 5 हजार रुपए ही खाताधारक को दिये जाते हैं. लेकिन अब रकम को दोगुना कर 10,000 रुपए कर दिया दिया गया है. 

छोटी अवधि के लोन की तरह है सुविधा 
आपको बता दें कि जैसे छोटी अवधि के लोन को चुकाया जाता है. वैसे ही जब आपके पास खाते में एक भी रूपया नहीं होता, तो ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत आप 10 हजार रुपए बैंक से ले सकते हैं. फिर आसान किस्तों में बैंक को पैसा लौटाया जाता है.  इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. वहीं, इस अकाउंट के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होगी. साथ ही 2 हजार रुपए आपको 10 मिनट में ही बिना किसी शर्त के मिल जाते हैं.