News Nation Logo

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY: आयुष्मान भारत योजना में आपका कार्ड बनेगा या नहीं, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं चेक

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY): आपको आयुष्मान भारत योजना का फायदा उठाने के लिए कार्ड बनवाना जरूरी है. हालांकि कार्ड को बनवाने के लिए कुछ जरूरी पात्रता भी निर्धारित की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Oct 2021, 08:37:41 AM
Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आयुष्मान कार्ड को बनवाने के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की गई
  • आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा

नई दिल्ली:

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY): आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को सालाना 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज मिलता है. आपको आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का फायदा उठाने के लिए कार्ड बनवाना जरूरी है. हालांकि कार्ड को बनवाने के लिए कुछ जरूरी पात्रता भी निर्धारित की गई है. ऐसे में अगर आपको आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आपको अपनी पात्रता की जांच करनी होगी. पात्रता की जांच करना काफी आसान है और इसे आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: UIDAI 122 शहरों में खोलेगा आधार सेवा केंद्र, अब चुटकियों में होगा काम

पात्रता पता करने का तरीका
सबसे पहले प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद बायीं ओर LOGIN लिखा हुआ मिलेगा और यहां पर मोबाइल नंबर की जानकारी भी मांगी जाती है. Enter Mobile Number वाले कॉलम में मोबाइल नंबर डालना होगा. उसके नीचे कैप्चा कोड भरना होगा. उसके बाद आपके मोबाइन नंबर पर OTP मिलेगा. इस प्रक्रिया के बाद प्रांत और जिले पर क्लिक करना होगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट या आईडी नंबर चयन करने के लिए कहा जाता है. इस पर क्लिक करने के बाद सर्च पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आपको आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ओर से आयुष्मान कार्ड जारी कर दिया जाएगा. 

Mobile App पर अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने का तरीका
Mobile App पर आयुष्मान भारत के अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्लेस्टोर पर जाकर Ayushman Bharat (PM-JAY) ऐप को इंस्टॉल करना होगा. इंस्टॉल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद Open का ऑप्शन दिखाई देने  लगता है. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐप में मौजूद सभी सेवाएं दिखाई पड़ती हैं.

First Published : 04 Oct 2021, 08:36:27 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.