logo-image

Awas Yojana 2023: अब इन लोगों की लगी लॅाटरी, मिलेगी 80,000 रुपए की आर्थिक मदद

Awas Yojana 2023: अगर आप घर की मरम्मत कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि कई राज्यों में सरकार पात्र लोगों को घर रिपेयर कराने के लिए 80,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है.

Updated on: 04 Jan 2023, 10:38 PM

highlights

  • सरकार घर की मरम्मत के लिए देती है पात्र लोगों को आर्थिक मदद 
  • केन्द्र के साथ कई राज्यों की सरकारें भी चलाती हैं योजनाएं

नई दिल्ली :

Awas Yojana 2023: अगर आप घर की मरम्मत कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि कई राज्यों में सरकार पात्र लोगों को घर रिपेयर कराने के लिए 80,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है. यहां बात हरियाणा राज्य में संचालित अंबेडकर नवीनीकरण योजना (Ambedkar Awas Navinikarn Yojana 2023) की हो रही है. जिसमें गरीब लोगों को घर रिपेयर कराने के लिए सरकार की ओर  से मदद मिलेगी. इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटे्शन करना होगा. उसके बाद वैरिफिकेशन के बाद आपको 80,000 रुपए की आर्थिक मदद मिल जाएगी. आपको बता दें कि सिर्फ हरियाणा ही नहीं कई अन्य राज्य भी इस योजना को अलग-अलग नामों से चलाते हैं.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 2 रुपए का यह सिक्का बना देगा धनवान, फ्री मिलेंगे 9 लाख रुपए

दरअसल, हरियाणा सरकार (Haryana Government Scheme)गरीब लोगों के लिए अंबेडकर नवीनीकरण योजना (Ambedkar Awas Navinikarn Yojana)चलाती है. जिसमें कुछ गरीब परिवारों को आवेदन के बाद घर के नवनीकरण के लिए आर्थिक मदद दी जाती है.  जिसमें कुछ शर्तें पूरी करनी होती है. यदि आप भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं तो स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही अपने घर की रिपेयर का सपना पूरा कर सकते हैं.. योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, फैमली के एक सदस्य के नाम मकान के पेपर,  राशन कार्ड, मकान के साथ एक फोटो और कास्ट सर्टिफिकेट होना आवश्यक है. साथ ही किसी सरकारी बैंक में खाता भी होना जरूरी है.

ये हैं योजना की शर्तें 
अंबेडकर नवीनीकरण योजना (Ambedkar Awas Navinikarn Yojana 2023) में आवेदन करने के लिए आपको हरियाणा राज्य का निवासी होना जरूरी है. साथ ही आवेदक के पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है. साथ ही आवेदन करने वाले के नाम 10 साल पुराना जर्जर मकान होना चाहिए. योजना की खास बात  यदि आवेदक ने पहले ही उस घर पर अनुदान या सरकारी योजना का लाभ लिया है तो उसे लाभ नहीं सकेगा. बीपीएल सूची में आने वाले लोगों को स्कीम के धनराशि मिलने में प्राथमिकता दी जाएगी.