logo-image

सावधान: कहीं आपका E-Shram Card तो नहीं है फर्जी, PIB ने ट्वीट करके चेताया

अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि मार्केट में फर्जी ई-श्रम कार्ड भी देखने को मिल रहे हैं. जिसके बाद पीआईबी ने लोगों को फर्जी ई-श्रम कार्ड बनाने वाले गिरोह से सावधान रहने के लिए कहा है.

Updated on: 17 Feb 2022, 06:38 PM

highlights

  • मार्केट में फर्जी ई-श्रम कार्ड बनाने वाला गिरोह हुआ सक्रिय
  • लोगों को फर्जी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर बांट रहा ई-श्रम कार्ड
  • PIB ने ट्वीट कर लोगों को किया सावधान

नई दिल्ली :

अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि मार्केट में फर्जी ई-श्रम कार्ड भी देखने को मिल रहे हैं. जिसके बाद पीआईबी ने लोगों को फर्जी ई-श्रम कार्ड बनाने वाले गिरोह से सावधान रहने के लिए कहा है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए ई-श्रम कार्ड शुरू किया था. जिसमें कुछ राज्य सरकारों की ओर से हर महीने मजदूरों के अकाउंट में 500 रुपये जमा कराए जाते हैं. वहीं अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर 25 करोड़ से ज्यादा मजदूरों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. लेकिन इस सब के बीच इस योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा की खरब आ रही है. प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) ने ट्वीट करके श्रमिकों को सतर्क किया है. ताकि कोई श्रमिक इनकी चपेट में न आ जाए.

यह भी पढ़ें:  E-shram card: अब ई-श्रम कार्ड होल्डर्स को मिलेगी 36 हजार रुपये पेंशन, बस करना होगा ये काम

ये लोग होते हैं पात्र  
आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार ई-श्रम कार्ड का फायदा असंगठित क्षेत्र के मजदूर, भूमिहीन किसान और 16 साल से ज्यादा के स्टूडेंट फायदा लेते हैं. इस योजना में सरकार की ओर से 2 लाख रुपये तक का फ्री दुर्घटना बीमा दिया जाता है. इसके अलावा कुछ राज्य सरकारों की ओर से प्रतिमाह 500 रुपये भी अकाउंट में भेजे जाते हैं. लेकिन अब ई-श्रम कार्ड बनाने वाला फर्जी गिरोह भी मार्केट में सक्रिय हो गया है. बताया जा रहा है कि यह गिरोह कहीं भी अपना कंप्युटर लेकर अलग-अलग स्थानों पर बैठकर फर्जी कार्ड बना रहा है. इनकी वेबसाइट भी फर्जी है. जानकारी के मुताबिक कार्ड बनाने की एवज में इनके लोग आवेदक से 100 से 150 रुपए रजिस्ट्रेशन के ठग ले रहे हैं. आपको बता दें कि फर्जी वेबसाइट से बने कार्ड होल्डर के खाते में कभी योजना का पैसा नहीं पहुंचेगा.

आधिकारिक वेबसाइट पर करें रजिस्ट्रेशन 
अगर आप भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले हैं तो केवल ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट ईश्रम डॉट जीओवी डॉट इन पर ही लॉगिन करें. इसके अलावा आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. खास बात ये है कि ई-श्रम पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार ई-श्रम कार्ड फ्री में बनता है. इसके लिए किसी तरह का भुगतान देने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा कोई अनजान व्यक्ति ई-श्रम कार्ड की डिटेल, आधार कार्ड, बैंक पासबुक आदि मांगता है तो उसे ये सभी कागजात देने की जरूरत नहीं है. पीआईबी ने अपने ट्वीट में साफ किया है कि, अनजान कॉल पर ई-श्रम कार्ड से जुड़ी जानकारी शेयर करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार का कोई भी विभाग फोन करके ई-श्रम कार्ड से जुड़ी जानकारी नहीं मांगता. इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है. बिना अधिकारिक साइट के आपका रजिस्ट्रेशन निष्क्रिय माना जाएगा. साथ ही किसी को भी अपने खाते से जुड़ी जानकारी शेयर न करें. अन्यथा आपका अकाउंट भी खाली हो सकता है.