logo-image

ATM: अब सिर्फ पैसे ही नहीं दवाइयां भी देगा ATM, कार्ड डालकर करना होगा दवाई का नाम सलेक्ट

Medicine ATM: सही मायने में डिजिटल इंडिया (Digital India)को बढ़ावा गुजरात के इन बच्चों ने दिया है. क्योंकि इन्होने ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिससे कार्ड स्वैप करने के बाद दवाई बाहर आएगी. जी हां यहां ATM का मतलब 'ऐनी टाइम मनी नहीं बल्कि ऐनी टाइम मे

Updated on: 31 Jan 2023, 06:29 PM

highlights

  • कार्ड डालने पर ऑनलाइन ही कट जाएगा दवाई का अमाउंट
  • कम उम्र के छात्रों ने ही बनाया एनी टाइम मेडिशन प्रोजेक्ट 
  • गुजरात के पालनपुर बच्चों ने बनाई नई एटीएम मशीन 

नई दिल्ली :

Medicine ATM: सही मायने में डिजिटल इंडिया (Digital India)को बढ़ावा गुजरात के इन बच्चों ने दिया है. क्योंकि इन्होने ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिससे कार्ड स्वैप करने के बाद दवाई बाहर आएगी. जी हां यहां ATM का मतलब पैसे निकलने से नहीं है, बल्कि कार्ड स्वैप करने पर मेडिशन निकलेगी'. इससे पहले सरकार ने गोल्ड के लिए भी एटीम मशीन की शुरुआत की थी. लेकिन अब जो प्रोजेक्ट गुजरात के पालनपुर के स्टूडेंट्स ने  बनाया है वाकई माइंड ब्लोइंग है. क्योंकि कार्ड स्वैप करने के बाद आपको दवाई सलेक्ट करना होगा. मशीन संबंधित दवाई के पैसे आपके अकाउंट से ही काट लेगी. साथ ही दवाई आपके हाथ में होगी.

यह भी पढ़ें : Budget 2023: 1th फरवरी से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

मेडिकल स्टोर पर जाने की नहीं जरूरत 
जानकारी के मुताबिक ये एटीएम जब लॅान्च होगा, उसके बाद आपको कोई भी दवाई लेने के लिए मेडिकल स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं होगी. सभी दवाएं आपको एटीएम मशीन से ही मिल जाएंगी. हालांकि अभी ये प्रोजेक्ट सिर्फ बच्चों ने बनाकर दिखाया है. लेकिन बच्चों की स्किल की चारों ओर तारीफ हो रही है. जानकारी के मुताबिक गुजरात के पालनपुर के विद्या मंदिर के बच्चों द्वारा बनाया गया प्रोजेक्ट काफी वायरल हो रहा है. निशांत पांचाल , यश पटेल, आदिक्य ठक्कर, अनय जोशी ने इसे बनाकर तैयार किया है.

दवाई आएगी बाहर
एटीम का नाम आते ही पैसे जहन में आते हैं, लेकिन यहां कार्ड को मशीन में डालकर आपको दवाई का नाम सलेक्ट करना होगा. इसके बाद संबंधित दवाई मशीन से निकलकर बाहर आएगी. प्रोजेक्ट को लेकर सरकार भी गंभीर है. हालांकि दवाई एटीएम कब से मार्केट में आएगा इसको लेकर कोई तिथि निर्धारित अभी तक नहीं की गई है. इससे पहले गोल्ड एटीएम की शुरुआत हो चुकी है..