News Nation Logo
Banner

Atal Pension Yojana-APY: गारंटीड पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना में कैसे करें निवेश, जानिए क्या है तरीका

अटल पेंशन योजना यानी एपीवाई (Atal Pension Yojana-APY) के तहत मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 28 लाख से ज्यादा नए अकाउंट खोले गए हैं.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Sep 2021, 02:16:50 PM
अटल पेंशन योजना यानी एपीवाई (Atal Pension Yojana-APY)

अटल पेंशन योजना यानी एपीवाई (Atal Pension Yojana-APY) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 25 अगस्त 2021 तक अटल पेंशन योजना के तहत रजिस्टर्ड सदस्यों की संख्या 3.30 करोड़ से ज्यादा हुई
  • 18-40 वर्ष की आयु का कोई भी नागरिक बैंक या डाक घर शाखा के माध्यम से API से जुड़ सकता है

नई दिल्ली :

भारत सरकार के PFRDA के जरिए संचालित की जाने वाली गारंटीड पेंशन स्कीम (Guaranteed Pension Scheme) अटल पेंशन योजना यानी एपीवाई (Atal Pension Yojana-APY) के तहत मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 28 लाख से ज्यादा नए अकाउंट खोले गए हैं. जानकारी के मुताबिक 25 अगस्त 2021 तक अटल पेंशन योजना के तहत रजिस्टर्ड सदस्यों की संख्या 3.30 करोड़ से ज्यादा हो गई है. बता दें कि भारत के 18-40 वर्ष के बीच के आयु वर्ग के किसी भी नागरिक को बैंक या डाक घर शाखा के माध्यम से अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ने का मौका मिलता है, जहां पर उस व्यक्ति का बैंक खाता होना चाहिए. योजना के जरिए एक सदस्य को 60 वर्ष की उम्र से 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक न्यूनतम गारंटीड पेंशन मिलेगी, जो उसके अंशदान पर निर्भर करती है. यही पेंशन सदस्य के जीवन साथी को मिलेगी और सदस्य व जीवनसाथी दोनों की मृत्यु पर 60 वर्ष की उम्र तक जमा कुल संचित पेंशन की धनराशि का भुगतान नामांकित किए गए व्यक्ति को कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: नई दिल्ली-पटना के बीच इस शानदार ट्रेन में कर सकेंगे सफर, मिलेंगी ये बेहतरीन सुविधाएं

बता दें कि यह योजना 266 APY Service Provider के माध्यम से वितरित की जाती है, जिनमें बैंक और डाक विभाग की विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं. यह योजना सिर्फ बचत बैंक खाता रखने वाले आवेदक को उपलब्ध है, इसलिए PFRDA नियमित रूप से सभी बैंकों को अपने वर्तमान और संभावित ग्राहकों तक पहुंच के लिए योजना के प्रचार की सलाह देता है. 25 अगस्त तक APY के तहत होने वाले कुल नामांकन में से करीब 78 फीसदी सदस्यों ने 1 हजार रुपये की पेंशन योजना ली है. वहीं करीब 14 फीसदी ने 5 हजार रुपये की पेंशन योजना ली हुई है. आपको बता दें कि हाल ही में PFRDA ने APY मोबाइल ऐप और उमंग प्लेटफॉर्म पर इसकी उपलब्धता में नई खूबियां जोड़ने जैसी पहल की हैं. APY FAQ में सुधार और योजना की पहुंच बढ़ाने के लिए 13 क्षेत्रीय भाषाओं में APY Subscriber Information Brochure और APY Citizen Charter जारी करने जैसी नई पहल की गई हैं.

अटल पेंशन योजना में कैसे करें निवेश- How To Invest In APY
अटल पेंशन योजना में हरमहीने, तीन महीने और 6 महीने की किश्त में इस योजना में निवेश किया जा सकता है. बैंक अकाउंट से ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के जरिए किश्त का भुगतान कर सकते हैं. बैंक खाते में पर्याप्त धन नहीं होने पर अगले महीने की किश्त के साथ पैसा काट लिया जाएगा. हालांकि इसके लिए थोड़ा जुर्माना भी देना होगा.

निवेशक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को मिलती रहेगी पेंशन
निवेशक की मृत्यु के बाद पति या पत्नी को यह पेंशन मिलती रहेगी. पत्नी (या पति) की मृत्यु के बाद 60 वर्ष की आयु पर आपके पेंशन फंड में जो राशि थी, वह आपके नॉमिनी को दे दी जाएगी. इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए (https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/scheme-details/APY_Scheme_Details.pdf) वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 30 सितंबर से पहले निपटा लीजिए ये जरूरी काम नहीं तो लग जाएगा मोटा चूना

अटल पेंशन योजना अकाउंट कैसे खोलें - How To Open APY Account
SBI, केनरा बैंक, एयरटेल पेमेंट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और PNB में इस अकाउंट को खोला जा सकता है. अटल पेंशन योजना अकाउंट को ऑनलाइन (Online Account) भी खोला जा सकता है. ईएनपीएस पोर्टल (https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html) के जरिए ऑनलाइन अकाउंट खोला जा सकता है.

First Published : 02 Sep 2021, 02:14:23 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×