logo-image

Atal Pension Yojana: इन 5 करोड़ लोगों के लिए संजीवनी बनी APY, मिलते हैं 5,000 रुपए प्रतिमाह

Atal Pension Yojana 2023: केन्द्र सरकार की योजना का लाभ लेकर करोड़ों में लोग अपना जीवन संवार रहे हैं. ऐसी ही एक योजना की हम यहां बात कर रहे हैं. जिसका नाम है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana), वर्तमान की बात करें तो देश के लगभग 5.20 करोड़ लोग अटल

Updated on: 28 Apr 2023, 01:45 PM

highlights

  • अटल पेंशन योजना में सदस्यों की संख्या हुई 5.20  करोड़
  • योजना के तहत मिलती है 1,000 से 5,000 रुपये की पेंशन 
  • जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव आर्थिक मदद करती है अटल पेंशन योजना  

नई दिल्ली :

Atal Pension Yojana 2023: केन्द्र सरकार की योजना का लाभ लेकर करोड़ों में लोग अपना जीवन संवार रहे हैं. ऐसी ही एक योजना की हम यहां बात कर रहे हैं. जिसका नाम है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana), वर्तमान की बात करें तो देश के लगभग 5.20 करोड़ लोग अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेशक हैं. लेकिन आज भी बहुत से ऐसे पात्र लोग हैं. जिन्होने अभी तक योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. आपको बता दें कि सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY)का शुरूआत बुढा़पे में लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने के उद्देश्य से की थी. योजना को बुढापे की लाठी के रूप में भी जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें : Confirm Ticket: अब ट्रेन में सीट का झंझट होगा खत्म, ये तरीका फॅालो कर मिलेगा कंफर्म टिकट

60 साल की उम्र में मिलती है पेंशन 
अटल पेंशन योजना रिटायरमेंट के बाद निवेशकों को आर्थिक तंगी नहीं आने देती. के जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर जब आपको पैसों की अधिक जरूत होती है.1,000 से 5,000 रुपये की न्यूनतम गारंटी वाली पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. पेंशन की धनराशि आपके द्वारा किये गए निवेश पर निर्भर करता है. योजना में निवेश का तरीका बहुत ही आसान है. साथ ही शर्त भी समसमायिक हैं.  हर वो व्यक्ति अटल पेंशन में अंशधारक हो सकता है. जो भारत का नागरिक है. इसके लिए कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेसन की जरूरत होती है. 

क्या हैं नियम व शर्तें? 
अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए निवेशक को भारत का नागरिक होना आवश्यक है. साथ ही 18 से 40 वर्ष आयु का कोई भी  एपीवाई के तहत खाता खोल सकता है. आपको बता दें कि यदि निवेशक मासिक पेंशन पाना चाहता है तो उसे 60 साल की उम्र तक निवेश करना होगा. अटल पेंशन योजना के तहत, सदस्‍य को 1000, 2000, 3000, 4000 और 5000 रुपये की फ‍िक्‍स्‍ड मासिक पेंशन पाने का विकल्‍प दिया जाता है. संबंधित व्यक्ति के निवेश पर उसकी पेंशन की धनराशि निर्भर करती है.