logo-image

Alert: कहीं आपके पास तो नहीं आ रही ऐसी कॅाल, एक गलती कर देगी कंगाल

Digitally Fraud Alert: 2023 का अंतिम माह शुरू हो गया है. महज 25 दिन बाद नया साल आ जाएगा. ऐसे में डिजिटली ठग भी सक्रिय हो गए हैं. साथ ही ठगी का नया-नया तरीका आजमा रहे हैं..

Updated on: 06 Dec 2023, 02:47 PM

highlights

  • नव वर्ष को लेकर एक्टीव हुए जालसाज, ठगी के अपना रहे नए-नए तरीके
  • डिजिटली डाकू फ्री गिफ्ट और कैशबैक का दे रहे ऑफर
  •  साइबर सेल में रोजाना आ रही कई शिकायतें, ऐसे करें अपने खाते की सुरक्षा 

दिल्ली :

Digitally Fraud Alert: 2023 का अंतिम माह शुरू हो गया है. महज 25 दिन बाद नया साल आ जाएगा. ऐसे में डिजिटली ठग भी सक्रिय हो गए हैं. साथ ही ठगी का नया-नया तरीका आजमा रहे हैं.. डिजिटली डाकू फ्री गिफ्ट और कैशबैक का ऑफर (Free Gift & Cashback Offer)देकर लोगों  को चूना लगा रहे हैं. साइबर सेल ने लोगों को सावधान रहकर ही अपने खाते की सुरक्षा करने की अपील की है.  क्योंकि आपका एक गलत क्लिक आपकी वर्षों की कमाई को खत्म कर सकता है. इसलिए किसी भी कॅाल और लिंक को सोच-समझने के बाद ही क्लिक करें. अन्यथा मामला फंस सकता है... 

यह भी पढ़ें : LIC की ये स्कीम देगी बंपर रिटर्न, अल्प अवधि में ही बन जाएंगे लखपती

लुभावने ऑफर से बचें 
नव वर्ष के चक्कर में अक्सर लोग घूमने-फिरने का प्लान करते हैं. जिस दौरान शॅापिंग भी जमकर होती है. बस इसी का फायदा जालसाज उठाते हैं.  आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर ऐसे लुभावने ऑफर देते हैं कि आप न चाहकर भी लिंक को क्लिक करके जरूर देख लेते हैं. बस यहीं से आपकी उलटी गिनती शुरू हो जाती है. इसको लेकर गृह मंत्रालय भी कुछ दिन पहले अलर्ट कर चुका है.  क्योंकि ठग आजकल आपके पर्सनल व्हाट्सप पर फ्री रिचार्ज, कैशबैक ऑफर सहित कई लुभावने ऑफर के लिंक डाल रहे हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक इन लिंक के माध्यम से ही ये लोग खातों की डिटेल जानते हैं. आपका एक गलत क्लिक आपका अकाउंट निल कर सकता है.. 

 ये है बचाव का तरीका 
आपको बता दें कि भूलकर भी आपको किसी ऐसे लिंक को क्लिक नहीं करना है, जिसमें फ्री गिफ्ट्स, कैशबैक या कूपन मिलने का ऑफर दिया गया हो. इसके अलावा कोई भूलकर भी आपको नव वर्ष पर लॅाटरी लगने का मैसेज भेजकर, दिये गए नंबर पर संपर्क करने के लिए कहे तो बिल्कुल भी न करें. मैसेज को तत्काल डिलीट कर दें. अन्यथा आप बुरी तरह फंस सकते हैं. बिना जांचे-परखे किसी भी लिंक को क्लिक करने से बचें. यदि इसके बाद भी आप किसी भी वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं तो तुरंत 155260 पर कॉल करें. या आधिकारिक वेबसाइट cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करें.