logo-image

Alert: महिलाओं को हार्ट इमोजी भेजना पड़ेगा महंगा, 5 साल तक की सजा का प्रावधान

Jail For Heart Emoji: सोशल मीडिया पर हर भाव को प्रकट करने के लिए इमोजी भेजने का प्रचलन है. लेकिन क्या आपको पता है अरब में कुछ ऐसे देश भी हैं. जहां महिलाओं को हार्ट की इमोजी भेजना अपराधिक गतिविधियों में आता है. यही नहीं अपराधिक श्रेणी में मुकदमा दर्ज

Updated on: 04 Aug 2023, 03:24 PM

highlights

  • यहां अपराध की श्रेणी में आता है दिल वाली इमोजी भेजना
  • किसी महिला या लड़की को नहीं भेज सकते हार्ट इमोजी
  • ऐसा करने पर अपराधिक गतिविधियों के तहत होगा मुकदमा दर्ज 

नई दिल्ली :

Jail For Heart Emoji: सोशल मीडिया पर हर भाव को प्रकट करने के लिए इमोजी भेजने का प्रचलन है. लेकिन क्या आपको पता है अरब में कुछ ऐसे देश भी  हैं. जहां महिलाओं को हार्ट की इमोजी भेजना अपराधिक गतिविधियों में आता है. यही नहीं अपराधिक श्रेणी में मुकदमा दर्ज करने के बाद 2 साल तक की सजा का भी प्रावधान है.  आपको ये बात सुनने में जरूर फिल्मी लगेगी. लेकिन अरब देशों की यही कहानी है. यहां यदि किसी लड़की या महिला को आपने हार्ट की भावनात्मक इमोजी भेजी तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. 

यह भी पढ़ें : Sahara Refund Started: निवेशकों को मिला बड़ा तोहफा, गृह मंत्री अमित शाह ने डूबा पैसा किया अकाउंट्स में ट्रांसफर

अय्याशी उकसाने का माध्यम
गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, खाड़ी देश जैसे सऊदी अरब, कुवैत आदि देशों में हार्ट इमोजी भेजना खतरे की घंटी है. इन दोनों देशों में महिलाओं को हार्ट इमोजी भेजने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ न सिर्फ मुकदमा दर्ज किया जाता है. बल्कि 2 साल तक की सजा भी हो सकती है. जानकारी के मुताबिक इन दोनों ही मुल्कों में हार्ट इमोजी भेजना अय्याशी के लिए उकसाने की श्रेणी में रखा गया है. इसलिए वहां कोई भी महिलाओं को हार्ड इमोजी भेजने से पहले 100 बार सोचता है. आइये जानते हैं क्या-क्या हो सकती है सजा.. 

क्या है सजा का प्रावधान?
कुवैत के एक वकील के मुताबिक नियमों का उलंघन करने पर संबंधित व्यक्ति को दो साल जेल की हवा खानी होगी. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उनके ऊपर 2000 कुवैती दिनार (5.38 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगेगा.  सऊदी अरब की बात करें तो यहां यदि कोई हार्ट इमोजी सेंड करता है तो 5 साल तक की जेल हो सकती है.  साथ ही 1 लाख सऊदी रियाल यानि 22 लाख रुपए जुर्माना भी भरना होगा.. सऊदी एक्सपर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप पर किसी भी लड़की या महिला को हार्ट इमोजी भेजना उत्पीड़न माना जाएगा. सऊदी में यदि ये अपराध कोई एस से ज्यादा बार करता है तो उसके ऊपर जुर्माना राशि बढ़कर 66 लाख  रुपए हो सकती है.