logo-image
लोकसभा चुनाव

Alert: मोबाइल यूज करते वक्त ये गलती ले सकती है जान, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

Mobile Phone Use Alert: आधुनिक युग में हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन है. लेकिन कई लोग इसे यूज करते वक्त ये भूल जाते हैं कि ये एक इलेक्ट्रिक डिवाइस है . साथ ही इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं.

Updated on: 27 Apr 2024, 11:02 AM

highlights

  • गलत तरीके से मोबाइल यूज करने पर जा चुकी है सैंकड़ों लोगों की जान
  • चार्जिंग पर लगे फोन से बात करना हो सकता है घातक
  • पिछले साल बदायूं  में भी चली गई थी युवक की जान

नई दिल्ली :

Mobile Phone Use Alert:  आधुनिक युग में हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन है.  लेकिन कई लोग इसे  यूज करते वक्त ये भूल जाते हैं कि ये एक इलेक्ट्रिक डिवाइस है . साथ ही इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से कई लोगों को तो अपनी जान तक गंवानी पड़ी है. इसलिए इसका उपयोग सही तरीके से करना चाहिए. एक रिपोर्ट के मुताबिक गलत तरीके से मोबाइल यूज करने से कई लोगों की  जा जा चुकी है. पिछले साल उत्तर प्रदेश के बदायुं निवासी युवक की जान चार्जिंग पर लगे फोन पर बात करने से चली गई थी. लेकिन उसके बाद भी लोगों में सुधार नहीं है. कई लोग तो चार्जर को बिजली सप्लाई में लगाकर भूल ही जाते हैं. जो बच्चों के लिए घातक साबित हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : Delhi Voting : नोएडा की तर्ज पर अब दिल्ली में भी वोटर्स के लिए भारी छूट, वोट डालने पर इन चीजों पर मिलेगा डिस्काउंट


फोन यूज करते वक्त न करें गलती 
दरअसल, पिछले साल अप्रैल माह की बात है जब एक बदायूं निवासी युवक की जान सिर्फ इसलिए चली गई थी. क्योंकि वह फोन चार्जिंग पर लगाकर बात करने लगा था. अचानक से उसे करंट लगा और उसकी अस्पताल लेजाने से पहले ही मौत हो गई. तभी से फोन यूज करने को लेकर तरह-तरह की बातें हो रही हैं. क्योंकि फोन यूज करते वक्त हर यूजर गलती करता ही है. कई लोग तो फोन को चार्जिंग पर लगाकर बेड पर लेट जाते हैं साथ ही घंटों तक बात करते रहते हैं. यह बहुत ही खतरनाक है. इसलिए मोबाइल यूजर करते वक्त कुछ सावधानी बरतनी जरूरी होती हैं. 

अपनाने चाहिएं ये जरूरी टिप्स
आपका फोन बात करते-करते बहुत गर्म हो रहा है तो तुरंत बात रोककर उसे लॅाक कर दें. साथ ही नॅार्मल होने तक यूज न करें.  खासकर फोन पर चार्जिंग पर लगाकर कभी बात न करें. यह सबसे ज्यादा घातक है. रात को फोन को चार्जिंग पर लगाकर तकिये के नीचे न रखें.  साथ ही फोन को रातभर चार्जिंग पर लगा हुआ न छोड़ें. इसके अलावा बैट्री हमेंशा अच्छी कंपनी की ही यूज करें. सकेंड हैंड फोन में लोकल बैट्री डलवाकर यूज न करें. इसके अलावा कभी भी चार्जर को इलेक्ट्रिक सप्लाई बोर्ड में लगा न छोड़ें. क्योंकि कई बार छोटे बच्चे उसे मुंह में डाल लेते हैं. यह भी जान लेवा है.