logo-image

Alert: सिर्फ एक गलती कर देगी कंगाल, त्योहारी सीजन पर एक्टीव हुए ठग

अगस्त माह शुरू होते ही त्योहार शुरू हो जाते हैं. बस इसी का इंतजार डिजिटली ठगों को रहता है. ठग कार्ड क्लोनिंग कर आपके खाते की पूरी डिटेल चुरा रहे हैं. इसलिए एटीएम का यूज करते वक्त सावधानी जरूर बरतें..

Updated on: 24 Jul 2023, 07:48 PM

नई दिल्ली :

ATM Card Cloning: जुलाई माह जैसे ही समाप्त होता है कई त्योहारों का आगमन हो जाता है. त्योहारी सीजन में लोग एटीएम का ज्यादा यूज करते हैं. जिसका फायदा डिजिटली ठग बाखूबी उठाते हैं. एक छोटी सी गलती आपके अकाउंट पर डाका डालने के लिए काफी हो सकती है. क्योंकि ठग घाट लगाए आपके कार्ड की क्लोनिंग के लिए बैठे हैं... इसलिए ही साइबर सेल (cyber cell) ने लोगों को पहले ही चेतावनी दी है. साइबर सेल (cyber cell) ने इन दिनों लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इन लोगों के खाते में नहीं पहुंचेगी 14वीं किस्त, 28 जुलाई को होगी जारी

ऐसे करते हैं कार्ड क्लोनिंग 
ठग अभी तक तो खाते की सिर्फ डिटेल चुराकर लोगों के अकाउंट पर डाका डालते थे. लेकिन अब डिटेल नहीं चुराते, बल्कि स्पाई कैमरा लगाकर आपका पिन नंबर भी चुरा ले रहे हैं. इन ठगों से बचने के लिए सिर्फ सावधान ही एक तरीका है. जालसाज ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है. इसके बाद वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से डाटा चुरा लेते हैं.

ये बरतें सावधानी
1. ट्रांजेक्शन करते वक्त ध्यान रखें, जब भी पिन नंबर डालें तो उसे एक हाथ से छिपा लें
2. एटीम लगने वाले स्थान को भली-भाती चैक कर लें कही उसका उपरी हिस्सा उठा हुआ तो नहीं है
3. यदि एटीएम मशीन से कोई छेड़खानी हो रखी हो तो उसका यूज न करें 
4. एटीएम यूज करते वक्त किसी के हाथ में अपना  कार्ड न दें 
5. स्पैम कॅाल पर किसी को भी बैंक संबंधी या कोई भी निजी जानकारी शेयर न करें
6. एक या दो माह में अपना पिन नंबर भी चेंज कर सकते हैं