logo-image

Alert: ऑनलाइन नौकरी खोजना पड़ सकता है भारी, पलभर में गंवा सकते हैं मेहनत की कमाई

Online Job Alert: ऑनलाइन जॅाब (online jobs)खोजना अब ट्रेंड बन गया है. मार्केट में ऐसे सैंकड़ों एप मौजूद हैं जो ऑनलाइन जॅाब के लिए लोगों को लुभाते हैं. इसी का फायदा अब डिजिटली ठगों ने उठाना शुरू कर दिया है. साइबर सेल (cyber cel)से मिली जानाकारी के मुत

Updated on: 11 May 2023, 10:40 AM

highlights

  • ठगों ने बेरोजगारों को निशाना बनाना किया शुरू, साइबर सेल में बढ़ी शिकायतें 
  • कोरोनाकाल में बेरोजगार हुए युवाओं को बनाया जा रहा लगातार निशाना 
  • फर्जी कॅाल, लिंक और व्हाट्सप नंबर पर कर रहे लोगों से संपर्क 

नई दिल्ली :

Online Job Alert: ऑनलाइन जॅाब (online jobs)खोजना अब ट्रेंड बन गया है. मार्केट में ऐसे सैंकड़ों एप मौजूद हैं जो ऑनलाइन जॅाब के लिए लोगों को लुभाते हैं. इसी का फायदा अब डिजिटली ठगों ने उठाना शुरू कर दिया है. साइबर सेल (cyber cel)से मिली जानाकारी के मुताबिक, ऑनलाइन जॅाब के नाम पर बेरोजगारों को चूना लगाया जा  रहा है. इससे पहले गृह मंत्रालय भी ऑनलाइन जॅाब खोजने वालों को अलर्ट जारी कर चुका है. यदि आपके पास भी कोई ऑनलाइन का लुभावना ऑफर आए तो इग्नोर करियेगा. अन्यथा मेहनत की कमाई पर डाका डल सकता है. 

यह भी पढ़ें : Indian Railway: अब शादी व ट्रिप के लिए भी बुक कर सकते हैं रेल, IRCTC ने किया नियमों में बदलाव

जॅाब का ऑफर दे सकता है गच्चा
यदि कोई आपको ऑनलाइन आवेदन की बात कहकर जॅाब ऑफर करता है तो जरा संभल जाइये. बिना किसी जांच-पड़ताल के उसे अपनी पूरी जानकारी मत दे दिजियेगा. अन्यथा पछताने को मजबूर हो जाएंगे. क्योंकि मार्केट में बेरोजगारों को ठगने वाला डिजिटली गिरोह एक्टीव है. जो भोले-भाले बेरोजगार युवाओं को निशाना बना रहा है. लुभावना ऑफर आने के बाद बेरोजगार युवा  पार्ट टाइम जॉब (part time jobs) के झांसे में फंस जाते हैं. अगर आपको भी पार्ट टाइम जॉब से 40-50 हजार महीने में कमाने के ऑफर मिल रहे हैं तो सावधान हो जाएं.

फर्जी भेजते हैं एसएमएस 
आपको बता दें कि स्कैमर्स बड़ी-बड़ी कंपनी के नाम से आपको जॅाब ऑफर करेंगे. यही नहीं फर्जी एसएमस भी भेजेंगे.  ताकि आप लालच में आकर उसके बताए रास्ते पर चल पड़ें.  प्रतिदिन 2000 से 5000 हजार रुपये कमाएं समेत ऐसा कोई भी मैसेज मिल रहा हैं, तो गलती से भी अप्लाई करने की ना सोचें. यदि आप भूल से भी अप्लाई करेंगे तो समझो अपनी मेहनत की कमाई खतरे में डाल रहे हैं. हां जिनके अकाउंट में एक भी पैसा नहीं है. ऐसे लोग रिस्क जरूर ले सकते हैं.