logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railway: अब शादी व ट्रिप के लिए भी बुक कर सकते हैं रेल, IRCTC ने किया नियमों में बदलाव

Indian Railways: शादी किसी के भी जीवन का मुख्य आयोजन माना जाता है. इसलिए कुछ लोग तो शादी में हेलीकॅाप्टर तक बुक कर लेते हैं. वहीं कार व बस की बुकिंग आम बात है. क्योंकि बारात को गणत्व्य तक पहुंचाने के लिए वाहनों की आवश्यकता होती है. लेकिन नए नियमों क

Updated on: 11 May 2023, 09:50 AM

highlights

  • रेलवे शादी के मौके पर दे रहा है 100 कोच बुक करने की सुविधा 
  • कुछ जरूरी डॅाक्युमेंटेशन के बाद आप पूरी ट्रेन बारात ले जाने के लिए कर सकते हैं बुक 
  • निर्धारित किराए से करना होगा 35 फीसदी अधिक भुगतान 

नई दिल्ली :

Indian Railways: शादी किसी के भी जीवन का मुख्य आयोजन माना जाता है. इसलिए कुछ लोग तो शादी में हेलीकॅाप्टर तक बुक कर लेते हैं. वहीं कार व बस की बुकिंग आम बात है.  क्योंकि बारात को गणत्व्य तक पहुंचाने के लिए वाहनों की आवश्यकता होती है. लेकिन नए नियमों के मुताबिक आप बारात ले जाने के लिए ट्रेन भी बुक कर सकते हैं. आईआरसीटीसी (IRCTC)ने प्रति वर्ष 100 कोच शादी समारोह  (wedding ceremony) के लिए निर्धारित किए हैं. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटशन के बाद आप बारात के लिए ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं. ट्रेन को बुक करते समय आपको ये ध्यान रखना है कि जहां आप बारात ले जाना चाहते हैं वह रेल रूट पर पड़ता हो.. 

यह भी पढे़ं : karj mafi list: अब इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, 11.9 लाख किसानों का कर्ज किया माफ

35 फीसदी अधिक किराया 
अगर आप शादी के लिये रेल कोच या पूरी रेल बुक करना चाहते हैं तो निकटवर्ती रेलवे स्टेशन पर जाकर स्टेशन अधीक्षक से बात करनी होगी.  इसके बाद आपको बता दें कि बारात के लिए ट्रेन बुक करने के लिए आपको आम किराये से प्रति व्यक्ति 35 फीसदी अधिक भुगतान एमुश्त करना होगा.  साथ ही रेलवे रूल के मुताबिक कुछ पैसा सिक्योरिटी के तौर भी भी नकद जमा करना होगा. यात्रा पूरी होते ही सिक्योरिटी आपको रिफंड कर दी जाएगी.  जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आप निकटवर्ती स्टेशन पहुंचकर अपनी बारात ले जा सकते हैं. खासकर रेलवे ने ये नियम लंबी दूरी की बारात के लिए बनाया है. जहां कार व बसें जाने में परेशानी हो जाती है. 

बारात के लिए ट्रेन बुक करने का तरीका 
सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की अधिकारिक वेबसाइट पर विजट करना होगा. साथ ही आईडी पासवर्ड बनाकर वेरिफिकेशन कराना होगा. पेन नंबर मेंशन करने के बाद आपको रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसे दर्ज करके आपकी रिक्वेस्ट रेलवे के पास पहुंच जाएगी. इसके बाद निकटवर्ती रेलवे स्टेशन पर जाकर स्टेशन अधीक्षक से ट्रेन बुकिंग की बात करें. आगे की सभी जानकारी आपको स्टेशन से मिल जाएगी. जरूरी किराया भुगतान करने के बाद आपको रेल बुकिंग की अनुमती दी जाएगी. 

इतना आएगा खर्च 
आपको बता दें कि यदि आपको एक कोच बुक करना है तो 50 हजार रुपए जमा कराना होगा. वहीं यदि आपको 18 कोच वाली पूरी ट्रेन बुक करनी है तो 9 लाख रुपए का खर्च आएगा. हॉल्टिंग चार्ज - 07 दिन के बाद 10 हजार रुपये प्रति कोच अतिरिक्त लगाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक जो ट्रेन आप बुक करेंगे. उसमें 18 से लेकर 24 कोच हो सकते हैं. वहीं बारात के लिए ट्रेन बुक करने के  लिए आपको 1 माह से लेकर 6 माह पहले ही बुक कराना होता है. अन्यथा बुकिंग की अनुमती नहीं दी जाएगी.