logo-image

Alert: अब facebook को ठगों ने बनाया निशाना, मेहनत की कमाई पर डाल रहे डाका

facebook alert: यदि आपके फेसबुक मैसेंजर पर भी लुभावने ऑफर का लिंक आ रहा है तो क्लिक न करें. क्योंकि हो सकता है आपका एक क्लिक आपको लाखों का गच्चा दे जाए.

Updated on: 23 Aug 2023, 01:30 PM

highlights

  • जालसाज मैसेंजर पर भेज रहे लिंक, क्लिक करते ही जोखिम 
  • लिंक पर लगा है रक्षाबंधन ऑफर का थंबनिंल
  • लुभावने ऑफर देकर लोगों को बना रहे कंगाल

नई दिल्ली :

Facebook Alert: अगर आपकों भी फेसबुक पर विभिन्न समानों के सस्ते होने का विज्ञापन दिख रहा तो सावधान हो जाएं. क्योंकि हो सकता है आपका एक क्लिक आपकी वर्षों की मेहनत पर पानी फेर दे. क्योंकि इन दिनों रक्षाबंधन को लेकर ठगों ने ठगी का नया तरीका खोजा है. जिसके चक्कर में यूजर्स आसानी से फंस रहे हैं. आपको बता दें कि इससे पहले भी साल की शुरूवात में  नए साल का फोटो लगाकर लिंक लोगों के व्हाट्सप पर भेजा जा रहा था. लेकिन अब सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म बदल गया है. अब लिंक फेसबुक के मैसेंजर पर भेजा जा रहा है.  यदि आपके पास ऐसा लिंक आता है तो भूलकर भी क्लिक न करें. अन्यथा गच्चा खा जाएंगे. साइबर सेल ने भी यूजर्स को अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़ें : EPFO: इन 6.5 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा रक्षाबंधन गिफ्ट, खाते में जमा होगा ब्याज का पैसा

 गिफ्ट लेने-देने का त्योहार होता है रक्षाबंधन 
आपको बता दें कि सनातन धर्म में रक्षाबंधन का अपना महत्व है. लगभग पूरे देश में त्योहार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार पर गिफ्ट देने का चलन है. बस इसी का फायदा जालसाज उठाते हैं. क्योंकि सस्ते में गिफ्ट का विज्ञापन आपको कंगाल करने के लिए काफी है. क्योंकि अब उनको ऑफर के नाम पर ठगने का एक नया हथियार हाथ लग गया है. त्योहार के चलते लिंक मैसेंजर पर भेज रहे हैं. साथ ही उसमें 1000 रुपए की चीज के दाम  आपको महज 100 से 200 रुपए ही लिखे मिलेंगे. ताकि लोग लालच में आकर लिंक को क्लिक करें. बस लिंक क्लिक करते ही आपका नुकसान हो जाएगा. 

 क्या है फेसबुक scam?
एक्सपर्ट के मुताबिक " स्कैम की बात करें तो इसमें यूजर्स को महंगे गिफ्ट का लालच दिया जाता है जिससे वे झांसे में आ जाते हैं. यही नहीं नामी कंपनी जैसे जीओ आदि का फ्री में रिचार्ज का ऑफर भी दिया जाता है. ग्राहक लालच में आकर लिंक को क्लिक कर देता है. लिंक क्लिक होते ही हैकर के पास आपके खाते सारी जानकारी पहुंच जाती है,,. बस जालसाजों को इंतजार रहता है किसी अच्छे खाते का. जिसमें सेंध लागाई जा सके. क्योंकि लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके अकाउंट की जानकारी वे हांसिल कर लेते हैं... यदि आपके पास भी व्हाट्सप या मैसेजर पर  Rediroff.com या अन्य लुभावने ऑफर देकर लिंक को क्लिक करने अपील की जाती है, तो उसे कृपया कर इग्नोर करें.