logo-image

आज से बदल गए रोजमर्रा की ज़िंदगी से जुड़े कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

आज से LPG सिलेंडर, एटीएम, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और अन्य बैंकिंग सेवाओं के नियमों में बदलाव हो गया है.

Updated on: 01 Mar 2022, 10:43 AM

highlights

  • दिल्ली में 19 किलोग्राम कमर्शियल सिलेंडर 105 रुपये महंगा हुआ
  • DBIL और लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) के IFSC कोड में बदलाव हुआ

नई दिल्ली:

आज यानी 1 मार्च से आम आदमी के रोजमर्रा से जुड़ी कई नियमों में बदलाव हो गए हैं. इसके तहत एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) से लेकर बैंकिंग सेवाएं शामिल हैं जिनमें बदलाव हुए हैं. बता दें कि आज कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा एटीएम में कैश करने के मौजूदा सिस्टम में बदलाव कर दिया गया है. इसके तहत आरबीआई की ओर से बैंकों को निर्देश दिया गया है कि ATM में कैश भरने के समय सिर्फ लॉकेबल कैसेट का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए. आरबीआई ने लॉकेबल कैसेट के इस्तेमाल को लागू करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर मार्च 2022 कर दिया था.  

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, 105 रुपये से ज्यादा महंगा हुआ LPG सिलेंडर

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने लगाया चार्ज
IPPB ने 5 मार्च 2022 से डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट क्लोजर चार्ज (Digital Savings Account Closure Charges) के तौर पर 150 रुपये और GST लगाने का फैसला किया है. KYC अपडेशन की कमी की वजह से एक साल के बाद अगर डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट (Digital Savings Bank Account-DGSB) बंद जाता है, तभी बैंक के द्वारा यह चार्ज लगाया जाएगा. वहीं अन्य मामलों में अकाउंट को बंद करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं है. 

यह भी पढ़ें: होली के मौके पर घर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन टिकट के लिए नहीं करनी होगी मारामारी

कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ महंगा
सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने रसोई गैस (LPG Cylinder Rate) की कीमतों को बढ़ा दिया है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने 19 किलोग्राम वाली कमर्शियल गैस सिलेंडर को 105 रुपये से ज्यादा महंगा कर दिया है. नई कीमतें आज यानी 1 मार्च 2022 से लागू हो चुकी हैं. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 105 रुपये की बढ़ोतरी की है. कीमतों में बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 2,012 रुपये हो गया है. मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में क्रमश: 106 रुपये, 108 रुपये और 105.5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम बढ़कर क्रमश: 1,963 रुपये, 2,095 रुपये और 2,145.5 रुपये हो गया है. 

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा ने किया ये बड़ा बदलाव, करोड़ों ग्राहकों को होगा फायदा

28 फरवरी 2022 से डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBIL) और लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) के IFSC कोड में बदलाव हो गया है. बता दें कि डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड में लक्ष्मी विलास बैंक में वियल हो चुका है, जिसके बाद सभी ब्रांच के IFSC और MICR कोड में बदलाव हो गए हैं. 1 मार्च से ग्राहकों को NEFT, RTGS और IMPS के जरिए ट्रांजैक्शन के लिए नए आईएफएससी कोड का उपयोग करना होगा.