logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

जानकार कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल सोचसमझ कर करना चाहिए. लोगों को क्रेडिट कार्ड की लिमिट (Credit Limit) का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वे समय पर भुगतान कर सकें.

Updated on: 17 Jun 2020, 01:24 PM

नई दिल्ली:

आज के दौर में शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बेहद जरूरी हो गया है. डेबिट कार्ड के मुकाबले क्रेडिट कार्ड के जरिए कोई भी व्यक्ति उधार पर खरीदारी कर सकता है. प्लास्टिक मनी के तौर पर जाने वाले क्रेडिट कार्ड के जरिए जरूरत के समय एटीएम से पैसा भी निकला जा सकता है. जानकारों का कहना है कि क्रेडिट कार्ड के ऊपर लगने वाला सालाना ब्याज 40 फीसदी से अधिक तक हो सकता है. जानकार कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड (Credit Cards charges) का इस्तेमाल सोचसमझ कर करना चाहिए. लोगों को क्रेडिट कार्ड की लिमिट (Credit Limit) का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वे समय पर भुगतान कर सकें.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, मोरेटोरियम का उद्देश्य ग्राहकों को राहत देना होना चाहिए, अगस्त के पहले हफ्ते तक सुनवाई टली

समय से चुकाएं क्रेडिट कार्ड का बिल
जानकारों का कहना है कि लोगों को खर्च की गई रकम का पूरा ब्यौरा रखने के साथ ही खर्च के ऊपर भी पूरा नियंत्रण रखना चाहिए. इसके अलावा सोच समझकर कार्ड से खर्च करने की कोशिश करनी चाहिए. सबसे अहम बात कार्ड का बिल समय से चुकाना चाहिए. लोगों को मिनिमम पेमेंट पर सेटेलमेंट से बचना चाहिए और कार्ड के डीटेल्स हमेशा संभाल कर रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में निवेश के लिए दूसरों की नहीं सिर्फ अपनी प्लानिंग पर करें भरोसा, अच्छा पैसा बचा ले जाएंगे

इमरजेंसी में ही क्रेडिट कार्ड से कैश की निकासी करें
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कार्ड का इस्तेमाल फिजूलखर्ची के लिए नहीं करना चाहिए. कार्ड से कैश नहीं निकालना चाहिए, दरअसल, इस पर ब्याज दरें बहुत ज्यादा हैं. सिर्फ और सिर्फ इमरजेंसी में ही कार्ड से कैश निकालने की कोशिश करनी चाहिए. बता दें कि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर फीस लगती है. कैश निकालने पर ब्याज पैसे निकालने के दिन से लागू होता है. बकाया सारी रकम एक साथ चुकाने की कोशिश करनी चाहिए.

इस्तेमाल के समय इन सावधानियों का रखें ध्यान
जानकारों का कहना है कि जरूरी होने पर ही क्रेडिट कार्ड (Applying for Credit Cards) इस्तेमाल करना चाहिए और समय पर बिल का भुगतान करना चाहिए. ग्राहकों को हर महीने कार्ड का स्टेटमेंट जरूर देखने के साथ ही प्रोमोशनल ऑफर्स का सोच-समझ कर इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा इस्तेमाल से पहले नियम-शर्तें अच्छे से समझना भी बेहद जरूरी है. ग्राहकों को इस्तेमाल से पहले बजट बनाना चाहिए और उसी के हिसाब से खर्च करने की आदत बनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: लाखों पेंशन भोगियों के लिए खुशखबरी, EPFO ने जारी किए 868 करोड़ रुपये

जानकारों का कहना है कि एक बार में पूरी रकम का भुगतान करना चाहिए. इसके अलावा एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से बचना चाहिए. एड-ऑन कार्ड को लेकर सावधानी बरतनी जरूरी है. दरअसल, एड-ऑन कार्ड का लाभ बैंकों पर निर्भर करता है. उनका कहना है कि एड-ऑन कार्ड के नियमों को पहले समझना जरूरी है. मौजूदा समय में कई बैंक एड-ऑन कार्ड की सुविधा दे रहे हैं. इसके लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर एडऑन के लिए आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सावधान! टर्म इंश्योरेंस लेने वाले करोड़ों लोगों को लग सकता है बड़ा झटका, इस वजह से बढ़ सकता है प्रीमियम 

क्रेडिट कार्ड के कई फायदे - Benefits Of Credit Card
क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से लोगों को कई फायदे मिलते हैं. कार्ड इस्तेमाल पर लोगों को रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलता है. साथ ही कई जगह डिस्काउंट का फायदा भी मिलता है. रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) को रीडीम (Redeem) करके फायदा उठाया जा सकता है. जानकारों का कहना है कि आपातकालीन स्थिति में क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.